संजीवनी टुडे

चूहे की तरह दिखाई देता है ये हिरण, विलुप्त होने के कगार पर है इसकी प्रजाति

संजीवनी टुडे 14-11-2019 17:21:43

सारे संसार में बहुत से अनोखे जीव है किन्तु सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन एक छोटे हिरण जैसी प्रजाति है, जिसे माउस हिरण भी बोला जाता है।


नई दिल्ली। सारे संसार में बहुत से अनोखे जीव है किन्तु सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन एक छोटे हिरण जैसी प्रजाति है, जिसे 'माउस हिरण' भी बोला जाता है। किन्तु डायनासोर जैसे ये प्रजाति भी विलुप्त होने के कगार पर है। बता दें कि, इस हिरण के पीठ पर चांदी जैसा रंग होता है, इसलिए इसे 'सिल्वर-बैकेड चेवरोटाइन' या फिर 'माउस हिरण' बोला जाता है। 

gfdg

यह खबर भी पढ़े:VIDEO: जब भारी-भरकम अजगर ने किया बंदरों के झुंड पर हमला और फिर...

एक अध्ययन की माने तो, इस जानवर को आज से लगभग 30 वर्ष पूर्व देखा गया था। अब ये एक बार फिर वियतनाम के उत्तर पश्चिमि जंगल में नजर आया है। 

बता दें कि प्रकृति के संरक्षण हेठ अंतर्राष्ट्रीय संघ के जरिए बनाए गए खतरे की प्रजातियों की सूची में इस जानवर को 'रेड लिस्ट' मतलब विलुप्त होने वाली श्रेणी में रखा गया है। इस हिरण के संबंध में पहली बार सूचना साल 1910 में हुई थी। 

gfh

यह हिरण वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी से लगभग 450 किलोमीटर दूर न्हा ट्रांग के नजदीक पाए गए अनेक जानवरों में सम्मिलित था। वर्ष 1990 के पश्चात इस प्रजाति के बारे में कोई पुष्टि न होने की वजह से विशेषज्ञों ने मान लिया था कि अवैध शिकार होने के कारण यह जानवर विलुप्त हो गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended