संजीवनी टुडे

85.81 लाख रुपए में बिका दीवार पर टेप लगा ये केला, जानें विशेषता

संजीवनी टुडे 11-12-2019 02:30:00

आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। दरअसल, अमेरिका के मियामी बीच पर आर्ट बेसल में बीते बुधवार को टेप लगा एक केला 85.81 लाख रुपए में बिका। इंटरनेट पर इसकी फोटो काफी वायरल हो रही है।

sdafsdf

यह खबर भी पढ़े:फेरे से पहले दूल्हे ने किया ऐसा काम, जानकर फिदा हो गई दुल्हन

दरअसल,  ये एक आर्ट है। इसे इटली के कलाकार मौरिजियो कैटेलन ने तैयार किया है। आर्ट मार्केट वेबसाइट अर्टनेट की माने तो, उनके जरिए तैयार किए गए बनाना आर्ट में 3 में से दो केले बिक चुके हैं तथा अंतिम केले का दाम 1.07 करोड़  रखा गया है। 

पेरोटिन गैलरी की माने तो, मौरिजियो अपने होटल के कमरे में लटकाने हेतु कोई मूर्ति बनाने पर सोच रहे थे। तत्पश्चात उन्होंने पहले तांबे एवं तांबे के रंग से पेंट किए हुए केलों को बनाया व फिर बाद में एक असली केले को दीवार पर टेप लगाकर चिपका डाला तथा उसे आर्ट बेसल में प्रदर्शित किया।

sdafsdf

इस बनाना आर्ट को 'कॉमेडियन' नाम प्रदान किया गया है। पेरोटिन के मालिक इमैनुअल पेरोटिन की माने तो, केला वैश्विक कारोबार का प्रतीक है। इसके सिवा इसका उपयोग मजाक के तौर पर भी किया जाता है। आपकी जानकारी हेतु  बता दें कि मौरिजियो इससे पूर्व 18 कैरेट सोने का एक शौचालय  भी तैयार कर चुके हैं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended