संजीवनी टुडे

इन कामों को खाली पेट करना ही होता है बेहतर, जानिए

संजीवनी टुडे 16-06-2019 16:47:03

अधिकतर काम हम खाना खा कर करते हैं। लेकिन शायद आप जानते होंगे ऐसे कई काम हैं जो खाली पेट बेहतर किये जा सकते हैं।


नई दिल्ली। सेहत को बेहतर बनाने हेतु हमें अनेक बातों का  ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल, ज्यादातर कार्य हम भोजन का सेवन करने के पश्चात ही करते है किन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ काम ऐसे भी होते है जिन्हें खाली पेट करना ही बेहतर होता है। 

जानिए खाली पेट किए जाने वाले काम...
कसरत

dgdfgf

कसरत हमेशा खाली पेट ही की जाती है। शोध के मुताबिक, खाली पेट कसरत करने से बाद में कम भूख लगती है एवं फैट नही बढ़ने देता जिससे आपका वजन बढ़ता नही है एवं आप फिट रहते है।

दवाइयां 

fsf

अधिकतर दवाइयों का सेवन खाली पेट ही किया जाता है। किन्तु वियाग्रा एवं टीबी की दवाइयां खाली पेट ही लेनी चाहिए। क्योंकि यदि हम इन्हें भोजन का सेवन करने के पश्चात लेंगे तो दवाई घुल नही पाती है एवं उसका असर नही होता।

- यौन सम्बन्ध 

dgdfgf
बता दें कि खाली पेट यौन सम्बन्ध कायम करना भी अच्छा होता है। क्योंकि भोजन के पश्चात उसे पचाने हेतु ऊर्जा लगती है एवं खाने के बाद सम्बन्ध से महिलाओं को उलटी जैसा महसूस होता है।

- येल विश्वविद्यालय ऑफ मेडिसिन ने अपनी शोध में लिखा था कि खाली पेट चीजें अधिक आसानी से याद होती हैं। असल में जब पेट रिक्त होता है तो जो हार्मोन निकलता है वो मस्तिष्क में याद करने की क्षमता में वृद्धि कर देता है। 

- एक शोध में ये भी बात सामने आई है कि भूख लगने से अधिकतर आप सही फैसला ले पाते हैं। भूख इंसान की कूटनीति करने की क्षमता को सुधार डालती है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From interesting-news

Trending Now
Recommended