संजीवनी टुडे

...तो इस वजह से वकील पहनते है काला कोट!

संजीवनी टुडे 24-04-2019 10:32:15


नई दिल्ली। आज हम वकील को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि भारत में गर्मी हो या फिर सर्दी हर मौसम में वकील और जज काला कोट ही धारण करते हैं, किन्तु क्या कभी आपने ये विचार किया है कि आखिर वकील काला कोट ही क्यों धारण करते हैं, तो हम आपको इसका कारण बताएंगे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

gfgs

माना जाता है कि वकीलों के काला कोट पहनने की प्रथा इंग्‍लैंड से प्रारंभ हुई थी। साल 1865 में इंग्लैड के शाही परिवार ने किंग्‍स चार्ल्‍स द्वितीय के निधन पर अदालत को काला कोट धारण करने का आदेश दिया था, तत्पश्चात अदालत में काला कोट पहनने का चलन प्रारंभ हो गया।

gfgs

जानकारी के मुताबिक, भारतीय न्‍यायपालिका अंग्रेजों की व्यवस्था के मुताबिक ही चलती है इसलिए यहां हिंदुस्तान के अदालत में भी वकीलों के काला कोट धारण करने की प्रथा अभी तक चलती हुई आ रही है। 

हिन्दुस्तान में साल 1961 में वकीलों हेतु काला कोट अनिवार्य कर दिया गया था। इस रंग के कोट अनुशासन आत्मविश्वास का प्रतीक माना जाता है। ये रंग ताकत एवं अधिकार का प्रतीक माना जाता है।

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

काला रंग दृष्ठिहीनता का प्रतीक माना जाता है, वैसे भी ऐसा बोला जाता है कि कानून अंधा होता है, क्योंकि दृष्टिहीन  शख्स किसी संग पक्षपात नहीं करता। 

More From interesting-news

Trending Now
Recommended