संजीवनी टुडे

समुद्र के बीचो-बीच बनी इस जेल में कैदियों को मिलती है ऐसी सुविधाएं...

संजीवनी टुडे 12-06-2019 15:13:28

आज हम आपको एक ऐसी खास जेल के बारे में बताने जा रहे है जो आपको बाकी जेलों से कई मायने में बड़ी ही अलग नजर आएगी।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। दरअसल, हम जिस जेल की बात कर रहे है वो समुद्र के बीचो बीच मौजूद किले पर बनी हुई है। ये करीबन 500 साल पुराना दीव किला है जिसे अब जेल का रूप दे दिया गया है। 

dsfdfs

बता दें कि पहले यहां पर कुछ सैकड़ों कैदी हुआ करते थे किन्तु धीरे धीरे इनकी संख्या कम होती चली गई तथा अब यहां पर केवल एक दीपक नाम का कैदी रहता है। जिसे काफी बड़ी और विशाल बैरक में रखा जाता है। 

शाम के समय उसे घूमने-फिरने की अनुमति है एवं खाना उसके लिए पास के ही एक रेस्टोरेंट से मंगवाया जाता है। इसके साथ ही उससे दैनिक परिश्रम भी करवाया जाता है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पर एक कैदी के रखरखाव में सरकार को प्रत्येक वर्ष 32000 रुपए तक का खर्च आता है और बाकी यहां के स्टाफ का वेतन भिन्न है, जिसमें जेलर एवं वहां पर रहने वाले सिपाही सम्मिलित है। दीपक के पश्चात यहां पर और कोई भी कैदी नही लाया गया है, इसलिए अब वही एक अकेला इस जेल में कैदी के रूप में रह रहा है। 

dsfdfs

जानकारी के मुताबिक, विश्व में अनेक तरह की अनोखी जेले है किन्तु दीव किले की ये जेल खुद में एक अनोखी जगह रखती है। सर्वप्रथम इस पर पुर्तगालियो ने कब्जा किया था व अब ये भारत सरकार के अंडर है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now