संजीवनी टुडे

इतिहास की सबसे सुंदर प्रेमिका जिसे अकबर ने उतार दिया था मौत के घाट

संजीवनी टुडे 18-03-2019 14:49:43


नई दिल्ली। आज हम इतिहास के अंतर्गत मुगल साम्राज्य को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि अकबर का पुत्र सलीम 'अनारकली' को बेइंतहा मोहब्बत करता था। अनारकली को उस वक्त की सबसे सुंदर महिला माना जाता था, लेकिन वह एक नर्तकी थी। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

gh

उसने अपना पहला नृत्य सम्राट अकबर के समक्ष प्रस्तुत किया, इस नृत्य के पश्चात ही अकबर ने उसे मुगल सल्तनत का सबसे उत्तम नर्तक घोषित किया। धीरे-धीरे अनारकली एवं सलीम के मध्य नजदीकियां बढ़ने लगी एवं दोनों को एक-दूसरे से प्रेम हो गया। 

अनारकली के बिना सलीम एक पल भी नहीं रह सकता था। जब अकबर को इसके संबंध में मालुम हुआ तो, उन्होंने दोनों को भिन्न करने का निर्णय लिया क्योंकि अकबर नहीं चाहता था कि हिंदुओं की रानी एक नर्तकी बन जाए।

gh

इससे बाप-बेटे के बीच टकराव में वृद्धि होने लगी तथा मामला लड़ाई तक जा पहुंचा। दोनों बाप-बेटों के मध्य भयंकर युद्ध हुआ और इस युद्ध में सलीम अपने पिता से पराजित हुआ, फिर अकबर ने सलीम के समक्ष 2 विकल्प रखें कि या तो अनारकली को भूल जाए या फिर खुद को मार डाले। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

सलीम मृत्यु को गले लगाने हेतु तैयार हो गया किन्तु अनारकली सलीम से पूर्व ही मृत्यु को गले लगाने हेतु तैयार थी। तब अकबर ने अनारकली को दीवार में जिंदा चुनवा दिया एवं सलीम और अनारकली को भिन्न-भिन्न कर डाला। अनारकली का मकबरा आज भी लाहौर में स्थित है।

More From history

Loading...
Trending Now
Recommended