संजीवनी टुडे

किसान ने फसल को बनाया खजाना, खरपतवार हटाने के लिए अपनाया आधुनिक तरीका...

संजीवनी टुडे 15-07-2019 12:26:50

पिछले कई सालों से शहर के इंदिरा कालोनी निवासी कृषक बहादुर सिंह दांगी के पास करीब दो एकड़ जमीन है।


सीहोर। पिछले कई सालों से शहर के इंदिरा कालोनी निवासी कृषक बहादुर सिंह दांगी के पास करीब दो एकड़ जमीन है। छोटा सा क्षेत्रफल होने के बाद भी वह बड़े-बड़े किसानों से अधिक मात्रा में फसल उत्पादन ले रहे है। 

कृषक बहादुर सिंह दांगी ने अच्छी फसल की पैदावर को लेकर अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि पिछले दिनों उन्होंने बोनी करने के बाद खेत में लहराने वाली सोयाबीन की फसल में डोरे डालने के लिए आधुनिक तरीका अपनाया है। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए किसान बहादुर ने बताया कि खरपतवार हटाने के साथ ही बाइक से खेतो में दवाई छिड़कने के ट्रोली इसके अलावा भी कई सारे ऐसे जुगाड़ है जो किसान खेती के कार्य में सहायता करते है।

कृषक दांगी का कहना है कि किसान अपने खेत को खजाना बना सकते है। लगातार घाटे का सौदा बन रही सोयाबीन की फसल से किसान मुंह मोड़ रहा है, लेकिन किसान सही तकनीक से कृषि करता है तो उसको बहुत लाभ प्राप्त होता है। उन्होंने बताया कि पूर्व में उनको कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हो चुका है। 

किसान का कहना है कि उन्हें खेती में नवाचार का शौक है। वह नई वेरायटी और आधुनिक ढंग के साथ ही खेती से अधिक से अधिक लाभ कैसे लिया जाए, यह प्रयोग करते रहते है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended