संजीवनी टुडे

दो गांवों में लड़ाई की वजह बनी कीड़ा जड़ी, जानिए पूरा मामला

संजीवनी टुडे 22-05-2019 15:55:39


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, शारीरिक संबंध में ज्यादा आनंद पाने हेतु लोग वियाग्रा का इस्तेमाल करते हैं। अब यही वियाग्रा 2 गांवों में लड़ाई का विषय बन चुकी है।

dgdg

ये दोनों ही ग्राम पिथौरागढ़ जिले में आते हैं। बता दें कि धारचुला तथा मुनस्यारी पर बसे लोग वहां के पर्वतों पर उगने वाली कीड़ा जड़ी पर अपना अधिकार जताते हैं। ये अंतर्राष्ट्रीय बाजार में काफी अधिक दामों पर बिकती है।

इस जड़ीबूटी को खोजने के वक्त सीमा अधिक नहीं होती। कुछ वर्षों से यहां के बुई एवं पाटो गांव के लोग एक-दूसरे के विरुद्ध हो गए हैं। दोनों गांवों के लोग रालम तथा राजरम्भा मैदानी चारागाहों पर प्राप्त होने वाले कीड़ा जड़ी पर अपना दावा व्यक्त करते है। 

dgdg

दोनों ही ग्राम के लोगों के मुताबिक, मैदानी चारागाह वन पंचायत के दायरे में आता है एवं अन्य किसी को क्षेत्र से कीड़ा जड़ी लेने का हक नहीं है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

दोनों गांवों में बढ़ते हुई लड़ाई को देखते हुए प्रशासन ने भी लड़ाई को सुलझाने की अपील की थी, किन्तु सब व्यर्थ निकली। मजबूर होकर प्रशासन को शांति बनाए रखने हेतु यहां धारा 145 लगानी पड़ी है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended