संजीवनी टुडे

यहां दूल्हा-दुल्हन तीन दिन तक नहीं जा सकते टॉयलेट, यदि गए तो...

संजीवनी टुडे 31-05-2019 15:46:46


नई दिल्ली। इस दुनिया में शादी को लेकर कई तरह की प्रथाएं एवं रिवाज अदा किए जाते है। इसी तरह विश्व में एक ऐसा भी देश है जहां विवाह की एक रस्म बहुत ही अनूठी है। यहां दूल्हा-दुल्हन के शौचालय जाने पर पाबंदी होती है। 

hfhdh

बता दें कि शौचालय न जाने की यह अनोखी रस्म इंडोनेशिया में निभाई जाती है। इस रस्म का चलन टीडॉन्ग समुदाय में है। इस रिवाज के अनुसार, दूल्हा-दुल्हन विवाह के पश्चात 3 दिन तक शौचालय नहीं जा सकते हैं। ऐसा करना अपशकुन समझा जाता है। 

स्थानीय समुदाय के मुताबिक विवाह एक पवित्र समारोह है। शौचालय का इस्तेमाल करने से उनकी पवित्रता भंग होती है। इससे नव वर-वधू अशुद्ध हो जाते हैं। यहां पर ये रिवाज निभाने की मुख्य वजह नव दंपत्ति को बुरी नजर से बचाना है। 

hfhdh

समुदाय के लोग ऐसा मानते है कि विवाह के पश्चात शौचालय का उपयोग करना दूल्हा-दुल्हन हेतु घातक हो सकता है। ये उनमें से किसी एक का जीवन खतरे में भी डाल सकता है। वक्त रहते ध्यान न देने पर नव कपल का नया संसार बेकार हो सकता है। नव वर-वधू को शौचालय न जाना पड़े इसके लिए उन्हें 3 दिन तक काफी कम भोजन का सेवन कराया जाता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

 

समुदाय के लोग इस रिवाज का कड़ाई से पालन करते हैं। वे ध्यान रखते हैं कि इस रिवाज की वजह से दूल्हा-दुल्हन को कोई दिक्कत न हो, इसके संग ही वो शौचालय का उपयोग न करें।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended