संजीवनी टुडे

यहां मिला 40 हजार साल पुराने जानवर का सिर, हकीकत जानकर रह जाएंगे दंग

संजीवनी टुडे 17-06-2019 11:59:55

रूस में एक 40 हजार साल पुराने साइबेरियन भेड़िए का सिर (16 इंच का) मिला है, जो आज के भेड़ियों से काफी बड़ा है।


नई दिल्ली। आज​ हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, रूस में एक 40 हजार वर्ष पुराने साइबेरियन भेड़िए का सिर प्राप्त हुआ है। 

tyt

रिपोर्ट के अनुसार, जिस समय आर्कटिक के क्षेत्र में इस भेड़िए की मौत हुई होगी, तभी से उसका सिर बर्फीली चट्टानों वाले क्षेत्र में धरती के नीचे दबा हुआ था। माना जाता है कि विश्व में इस समय लगभग 2 लाख भेड़िए हैं। इस भेड़िए के अवशेष बीते वर्ष अगस्त में रूस के आर्कटिक क्षेत्र यकुतिया में तिरेख्याख नदी के किनारे प्राप्त हुए थे। 

भेड़िए का सिर ‘यकुतिया साइंस अकेडमी’ के शोधकर्ताओं को दिया गया। उन्होंने जापान तथा स्वीडन में दूसरे शोधकर्ता संग मिलकर इस पर कार्य किया, जिससे वे इसकी आयु का मालूम कर सकें। अकेडमी के वालेली प्लोतनिकोव के मुताबिक, यह भेड़िए की एक प्राचीन उप-प्रजाति है, जो मैमथों संग निवास करती थी एवं लुप्त हो गई।

इस भेड़िये की 40 हजार वर्ष पूर्व मौत हो चुकी थी। लेकिन बर्फीली जमीन में दबा रहने की वजह से उसके फर, दांत, कान, चीभ और दिमाग लगभग उसी अवस्था में हैं। इससे पूर्व भेड़ियों की केवल खोपड़ी प्राप्त हुई हैं।

tyt

ये सिर जिस भेड़िए का कहा जा रहा है, वो शरीर के आकार में आज के भेड़ियों से लगभग 25% अधिक बड़ा था। हालांकि, आधुनिक साइबेरियन भेड़िए भिन्न-भिन्न आकार के होते हैं।उनका वजन 31 से 60 किलोग्राम हो सकता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From interesting-news

Trending Now
Recommended