संजीवनी टुडे

दुनिया की एक ऐसी सड़क जिसे बनाने में 10 लाख लोगों को उतार दिया गया मौत के घाट!

संजीवनी टुडे 24-11-2020 09:28:31

विश्व में एक ऐसी भी सड़क है जिसें तैयार करने में लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। यह एक हाईवे है जो रूस के सुदूरवर्ती पूर्वी इलाके में स्थित है।


नई दिल्ली। विश्व में एक ऐसी भी सड़क है जिसें तैयार करने में लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। यह एक हाईवे है जो रूस के सुदूरवर्ती पूर्वी इलाके में स्थित है। बात दें कि 2,025 किमी लंबा कोलयमा हाइवे दुनियाभर में दोबारा से सुर्खियों में आ गया है। 

रूस के इरकुटस्‍क क्षेत्र में स्थित इस रोड में दोबारा से इंसानी हड्डियां और कंकाल मिले हैं। स्‍थानीय सांसद निकोलय त्रूफनोव के मुताबिक, सड़क पर हर जगह पर बालू के साथ इंसान की हड्डियां बिखरी पड़ी हुई हैं। सड़क में से इंसानी हड्डियां निकलने के बाद स्‍थानीय पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

ख़बरों की माने तो, ठंड के मौसम में बर्फ से जम जाने वाले इस क्षेत्र में सड़क पर गाड़‍ियां न फिसलें, इसके लिए इंसानी हड्डियों को बालू संग मिलाकर उसके ऊपर डाला गया है। इस हाइवे के निर्माण की कहानी बहुत ही भयावह है जिसमें ढाई लाख से लेकर 10 लाख लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा था। 

इस हाइवे को तैयार करने में गुलग के 10 लाख कैदियों और बंधुआ मजदूरों का उपयोग किया गया। इन कैदियों में साधारण दोषी और राजनीतिक अपराध के दोषी दोनों ही तरह के लोग सम्मिलित थे। 

इन्‍हीं कैदियों में महान कवि वरलम शलमोव भी थे जिन्‍होंने कोलयमा कैंप में 15 जेल की सजा काटी। उन्‍होंने इस कैंप के संबंध में लिखा था, 'वहां पर कुत्‍ते और भालू थे जो इंसान से ज्‍यादा बुद्धिमानी और नैत‍िकता संग व्‍यवहार करते थे। 

कोलयमा के पास 10 साल तक जेल की सजा काटने वाली 93 वर्ष की एंटोनीना नोवोसाद का बताना है कि सड़क को बना रहे कैदियों को कटीले तार के दूसरी ओर गिरे बेरी के दाने एकत्रित करने पर उन्‍हें गोली मार दी जाती थी। 

मरे हुए कैदियों को वहीं सड़क में भी दफना दिया जाता था। इस इलाके में भेजे जाने वाले कैदियों के वापस लौटने का प्रतिशत केवल 20 था। जो लोग इस शिविर से भागते भी थे, वे सिर्फ 2 सप्‍ताह तक ही जीवित रह पाते थे। इस दौरान या फिर तो वे ठंड से मर जाते थे या भालू के हमले से या फिर भूख से मर जाते थे।

यह खबर भी पढ़े: 7th Pay Commission/ जानिए मोदी सरकार कब तक बढ़ाएगी सैलरी, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended