संजीवनी टुडे

यहां खुला कुत्तों के लिए राज्य का पहला सरकारी अस्पताल

संजीवनी टुडे 17-02-2019 11:21:24


कोलकाता। कोलकाता न केवल मस्ती की नगरी के रूप में विख्यात है बल्कि यहां बड़ी संख्या में पशु प्रेमी भी रहते हैं। बांग्ला भाषी परिवारों के हर एक घर में कुत्ते पाले जाते हैं। ऐसे में यहां लोगों के पशु प्रेम को देखते हुए बंगाल सरकार ने कोलकाता के न्यू टाउन में राज्य का पहला सरकारी अस्पताल खोला गया है, जिसमें केवल कुत्तों का इलाज किया जाएगा।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

fdsff

रविवार को राज्य पशुधन विकास विभाग के मुताबिक न्यू टाउन कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी (एनकेडीए) ने न्यू टाउन में एक्शन एरिया-3 में पालतू कुत्तों के लिए बंगाल का पहला सरकारी-रन-क्रेच-कम-क्लिनिक और कब्रिस्तान खोला है। यह क्लिनिक सोमवार से शनिवार तक सुबह 11 से दोपहर दो बजे तक खुला रहेगा। 

क्लिनिक में एक आउट-रोगी विभाग (ओपीडी) भी है। कुत्ते के मालिकों को प्रवेश के दौरान क्रेच के लिए कुछ दस्तावेज प्रदान करने होंगे। इसमें कुत्ते को कोई संक्रामक बीमारी नहीं रहने के संबंध में मेडिकल रिपोर्ट, अंतिम टीकाकरण के दस्तावेजों की प्रतियां और नियमित रूप से ली जा रही दवाओं के विवरण शामिल है। 

fdsff

क्रेच में रखने की अवधि के लिए मालिकों को नियमित दवाएं जमा करनी होंगी। साथ ही, फीस का अग्रिम भुगतान करना होगा। केवल आपातकाल के दौरान दवाओं की आपूर्ति क्रेच प्राधिकरण कराएगा, जिसकी लागत सुरक्षा जमा से काट ली जाएगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

क्रेच में अनुभवी वेट, केयर गाइड और हैंडलर होंगे। यहां एक कब्रिस्तान भी बनाया गया है, जहां 25 पालतू कुत्तों को दफनाया जा सकता है। कुत्ते के मालिक को एक मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सक से मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

More From interesting-news

Loading...
Trending Now
Recommended