संजीवनी टुडे

...तो इसलिए रात में ही होती है शराब पीने की इच्छा

संजीवनी टुडे 23-02-2019 17:21:38


नई दिल्ली। आज हम शराब को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि रात के समय कुछ लोगों को व्हिस्की का सेवन करने की बहुत तीव्र इच्छा होती है। दरअसल, ऐसा मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना के कारण हो सकता है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

dfdf

शोधकर्ता बताते है कि, इसकी वजह ये है कि शरीर की जैविक प्रक्रिया मादक पदार्थो से संबंधित व्यवहार के कारण मस्तिष्क की मदद से पैदा हुए संकेतों को प्रभावित करती है तथा ये असर आमतौर पर शाम या अंधेरे के वक्त दिखाई देते है। 

सूत्रों की माने तो, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड PHD छात्र तथा अध्ययन के मुख्य लेखक जॉन जैकबसन ने कहा कि, ‘अल्कोहल विश्व का सर्वाधिक खपत वाला मादक पदार्थ है एवं ऐसे जैविक तंत्रों को समझने की ज्यादा आवश्यकता है जो शराब का सेवन करने की हमारी जरुरत को प्रेरित करते हैं।’

dfdf

शोध के दौरान अध्ययनकर्ताओं ने नालट्रेक्सोन नामक दवा की मदद से चूहों के मस्तिष्क के प्रतिरक्षा रिसेप्टर को अवरुद्ध किया था। निष्कर्षों में नालट्रेक्सोन के पीने पर चूहों में अल्कोहल पीने के व्यवहार में अहम कमी पाई गई।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जैकबसन के मुताबिक, ‘हमने निष्कर्ष निकाला है कि मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विशिष्ट भाग को अवरुद्ध करने से वास्तव में रात के वक्त शराब का सेवन करने के चूहों की सहायता से प्रेरित होने की प्रक्रिया में कमी दिखाई दी।'

More From interesting-news

Loading...
Trending Now
Recommended