संजीवनी टुडे

...तो इस वजह से क्रम में नहीं होते कीबोर्ड के सारे अक्षर

संजीवनी टुडे 22-07-2019 11:00:26

आज हम कंप्यूटर को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि इसका आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक मशहूर गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था।


नई दिल्ली। आज हम कंप्यूटर को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि इसका आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक मशहूर गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था। इसलिए उन्हें 'कंप्यूटर का पिता' भी बोला जाता है। 

dgdg

हालांकि तब से लेकर अब तक कंप्यूटर में अनेक परिवर्तन हुए, किन्तु क्या कभी आपने ये विचार किया है कि कीबोर्ड के सारे अक्षर क्रम में क्यों नहीं होते। बता दें कि कीबोर्ड एवं मोबाइल के कीपैड में प्रारंभी अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं। क्रिस्टोफर शॉल्स ने क्वार्टी की रूपरेखा बनाई थी। 

सर्वप्रथम साल 1874 में आये टाइपराइटर में शब्दों का उपयोग इसी तरह हो रहा था। तब उस वक्त इसे रेमिंग्टन-1 के नाम से जाना गया।  जब शॉल्स शब्दों की पद्धती एवं क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने ये पाया कि जब क्रम को सीधा रखा गया तो बटन जाम हो रहे थे एवं एक के पश्चात एक होने की वजह से दबाने में काफी दिक्कतों से गुजरना पड़ रहा था। 

dgdg

उस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था। यही कारण है कि कीबोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्दों का उपयोग शुरू किया गया, जिससे टाइप करने में सरलता हो।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now