संजीवनी टुडे

यहां टीबी के मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाने पर मिल रहे 500 रुपए

संजीवनी टुडे 20-08-2019 14:42:12

देवरिया में तपेदिक के मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाने पर मिलेंगे पांच सौ रुपये


देवरिया। तपेदिक की बीमारी की रोकथाम के लिए सम्भावित मरीज को अस्पताल में पहुंचाने वाले व्यक्ति को 500 रूपये दिये जायेंगे। जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ0 बी झा ने मंगलवार को यहां बताया कि किसी मरीज को तपेदिक बीमारी की शिकायत है तो कोई भी आम नागरिक जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएसी पर लाता है और मरीज की जांच में टीवी के लक्षण मिलते हैं, तो लानेवाले व्यक्ति को पांच सौ रूपये उसके खाते में भेजे जायेंगे। समाज में टीवी को खत्म करने की मकसद से यह पहल की गई है। 

aD

यह खबर भी पढ़े: सांप के काटने पर तुरंत करें ये काम, नहीं रहेगा जान जाने का जोखिम

उन्होंने ने बताया कि टीबी मरीज लाने पर 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जिस टीबी मरीज का इलाज चलेगा उसे भी 500 रुपये की पोषण राशि उसके खाते दी जाती है। श्री झा ने बताया कि मरीज को अस्पताल लाने वाले व्यक्ति को यह रकम उसके खाते में भेजी जाएगी।

dasfasf

इसके लिए उसे एक फार्म भरना पड़ेगा, जिसमें आधार कार्ड नंबर व अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद उसके खाते में रकम भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि टीबी की बीमारी एक से दूसरे व्यक्ति तक फैलती है। कई बार रोगियों को स्वयं पता नहीं होता कि वह टीबी की जकड़ में है। 

ऐसे में वह स्वयं तो नुकसान झेलता ही है, साथ ही अन्य लोगों में भी इस बीमारी का संक्रमण फैला देता है। लंबे समय तक खांसी और बलगम आना, भूख कम लगना, शरीर कमजोर हो जाना, बार-बार या लगातार बुखार आना, सांस लेने में परेशानी होना, मुंह से खून आना टीबी के लक्षण हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

यह रोग खांसने व छीकने से फैलता है। देवरिया में जनवरी 2019 से अबतक जिले में कुल 2400 टीबी के मरीज पाए गए हैं। इसमें अधिकांश मरीजों को स्वास्थ्य विभाग ने अभियान चलकर तलाश किया है। जिनका इलाज किया जा रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now