संजीवनी टुडे

इस पेड़ के पास जाने से लोगों को लगता है डर, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

संजीवनी टुडे 12-06-2019 14:39:36

आज हम आपको एक ऐसा बरगद का पेड़ बताने जा रहे हैं जिस पर मौत का साया भटकता रहता है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस पेड़ की बात कर रहे है वो 500 वर्ष पुराना एक बरगद का पेड़ है जिसे “मौत का पेड़” भी बोला जाता है। 

hgfh

जानकारी के मुताबिक, ये पेड़ पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले में मौजूद है। इस वृक्ष के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इसके नजदीक जाने से ही लोग कांंपते हैं, क्योंकि जो भी इसके पास जाता है वो अधिक दिन तक जिन्दा नहीं रह पाता है। इतना ही नहीं, जिस खेत में भी इस वृक्ष की जड़ें फैलने लगती हैं वहां किसान खेती करना छोड़ देते हैं। 
 
किसानों में हैं इस वृक्ष का “खौफ”
इस वृक्ष की मान्यता है कि यदि जो भी इसकी बढ़ी हुई जड़ों को काटने का प्रयास करता है तो उसके परिवार में किसी ना किसी शख्स की मृत्यु हो जाती है। 

श्राप या अंधश्रद्धा?
वृक्ष की इस मान्यता के पीछे का कारण ये माना जाता है कि अनेक वर्ष पूर्व इस जगह पर एक संत आया था। जिन्होंने एक किसान के औलाद न होने की बात सुनी थी, तत्पश्चात उस संत किसान को एक राख पत्नी को सेवन कराने हेतु दी, लेकिन किसान की पत्नी ने उसका सेवन करने से इंकार कर दिया। 

hgfh

तत्पश्चात किसान वापस आकर संत को राख लौटाने लगा जिसे संत ने वापस लेने से मना कर दिया, तो किसान ने वो राख वहीं जमीन पर रख दी। थोड़े दिनों के पश्चात उस जगह पर एक बरगद का पेड़ उग आया जो आज तक लोगों हेतु मृत्यु का साया बना हुआ है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended