संजीवनी टुडे

OMG: रोजाना 9 घंटे मिर्च के कारखाने में काम करती है ये महिलाएं, फिर भी...

संजीवनी टुडे 04-05-2019 15:43:02


नई दिल्ली। आज हम आपको कुछ ऐसी औरतों के बारे में बताएंगे जो धुप, जलन को सहनकर मिर्च पाउंडर लोगों तक पहुंचाती है। यदि भोजन में ज्यादा मिर्ची हो जाती है तो हमारी आंखे लाल हो जाती है। किन्तु जो औरतें मिर्च के कारखाने में कार्य करती है उनकी हालत का हम अनुमान भी नहीं लगा सकते है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

gfgdg

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र के नंदूरबार में ऐसे अनेक कारखाने हैं, जहां केवल महिलाएं ही मजदूर है, जो 45 डिग्री तापमान के मध्य तीखी मिर्च के बीच रहती हैं। यहां के कारखाने का वर्षभर का व्यवसाय 200 करोड़ रूपये है। किन्तु इनका लाभ मेहनत करने वाली औरतों को नहीं मिलता है।

gfgdg

औरतों को खेत से मिर्ची हाथ से तोड़ना, सुखाना, साफ करना, पीसना तथा फिर पैकिंग करना होता है। इन महिला मजदूरों का प्रत्येक 3 माह में मेडिकल चेकअप करवाया जाता है। चिकित्सक बताते है कि ये महिलाएं कभी भी जलन की शिकायत लेकर नहीं आतीं। किन्तु त्वचा की एलर्जी इन्हें काफी परेशान करती है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

एक महिला मजदूर का कहना है कि वह जब कारखाने में काम करती हैं तो जलन महसूस नहीं होती। किन्तु घर जाकर भोजन तैयार करते वक्त हाथ में चूल्हे की गर्मी बर्दाश्त नहीं होती। इसके संग ही वर्षा के दिनों के सिवा साल के 8 माह ये औरतें ऐसे काम करती हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended