संजीवनी टुडे

अब डैमेज हड्डियों को जोड़ने में काम आएंगे अंडे के छिलके, जानिए कैसे...

संजीवनी टुडे 16-08-2019 14:54:44

शोधकर्ताओं के मुताबिक, उनकी नजर में सामग्री तैयार करने हेतु सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत अंडे के छिलका था।


नई दिल्ली। अक्सर हम सब्जियों के छिलकों को डस्टबिन में फेंक देते है। किन्तु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न सिर्फ अंडा बल्कि इसका छीलका भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंडे का छिलका कैल्शियम कार्बोनेट का अच्छा सोर्स है जिसका उपयोग डैमेज हो चुकी हड्डियों को ठीक करने में किया जा सकता है। 

gsdfg

यह भी पढ़े:बच्चे की सोनोग्राफी देख डरी औरत, नर्स ने तुरंत पकड़ लिया हाथ, फिर...

छिलके में कैल्शियम युक्त 95.1% मिनरल 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, उनकी नजर में सामग्री तैयार करने हेतु सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत अंडे के छिलका था। छिलके में ज्यादातर कैल्शियम से युक्त मिनरल (95.1 प्रतिशत) होते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन एवं पानी भी होता है। आधुनिक चिकित्सा में हड्डी के टूटने पर किसी दाता से उसे लिया जाता है या फिर कृत्रिम सामग्री का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है। 

कैल्शियम सप्लिमेंट के तौर पर उपयोग 
आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि विश्व के अनेक हिस्सों में लोग अंडे के छिलके को अच्छे से क्रश करके बारीक पाउडर बना लेते हैं और हड्डियों हेतु नैचरल कैल्शियम सप्लिमेंट के तौर पर इसका उपयोग भी किया जाता है। हालांकि ये प्रयास जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि अनेक बार अंडे सैल्मोनेला बैक्टीरिया से दूषित होते हैं तथा यदि इन दूषित छिलकों को खाया जाए तो इससे गंभीर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। 

gsdfg

अधिक अंडे खाने के नुकसान भी अभी कुछ ही दिन पूर्व अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अमेरिका में करीबन 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य एवं जीवनशैली की आदतों को 31 वर्षों तक अध्ययन किया। अध्‍ययन में ज्ञात हुआ कि अधिक मात्रा में अंडे खाने से इसमें उपस्थित कोलेस्ट्रोल शरीर को रोगी बना डालता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

अमेरिका के कृषि विभाग की माने तो, एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है। एक दिन में 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल लेने पर हृदय संबंधी विकार होने का खतरा 17% होता है जबकि मौत का  खतरा 18% तक बढ़ जाता है।  

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended