संजीवनी टुडे

न तो दोनों हाथ है और न ही पैर, फिर भी लोगों को जीने का सलीका सिखाता है ये बच्चा

संजीवनी टुडे 24-05-2019 13:20:18


नई दिल्ली। हम सभी ये जानते है कि यदि हमारे शरीर का कोई भी अंग ठीक से काम न करे तो हम खुद को पूर्ण नहीं मानते है एवं हमें किसी भी काम को करने काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किन्तु आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के संबंध में बताएंगे जिसके न तो दोनों हाथ है और ना ही पैर। 

gfdgggd

फिर भी वो आज दूसरों हेतु मिसाल बन रहा है। जानकारी के मुताबिक, हम जिस बच्चे की बात कर रहे है वो 11 साल के टियो पैनावैंगन है जो जन्म से ही बिना हाथ और पैरों के है। इंडोनेशिया के सियामिस में वो अपने मां-बाप संग रहता है। 

वो यहां एक छोटे से पैनावैंगन स्कूल में पढ़ने के लिए जाता है। वो पढ़ने में बहुत तेज है और गणित में सर्वाधिक नंबर लाता है। उसकी अध्यापिका बुदिवती बताती है कि, वह बहुत ही तेज एवं स्मार्ट है। 

वो चौथी ग्रेड के अध्याय काफी सरलता से बना लेता है और गणित में गुणन एवं विभाजन करने में तो उसे कोई मात नहीं दे सकता है। हालांकि वो फिलहाल दूसरी ग्रेड में पढ़ रहा है।

gfdgggd

वो लिखने में अपने मुख की सहायता लेता है। स्कूल जाने से पूर्व एवं आने के पश्चात उसे प्ले स्टेशन पर गेम खेलना काफी अच्छा लगता है। शुरुआत में इसे सरकार से सहायता प्राप्त हुई थी, जो बाद में बंद हो गई। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

इसके संग ही वो अपनी जिंदगी में अपनी उम्र के हिसाब से सर्वाधिक कार्य करता है और आज भी चुनौतियों का सामना कर रहा है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended