संजीवनी टुडे

यहां महज एक रात के लिए होता है विवाह, इस अनोखे अंदाज से दुल्हन चुनती है दूल्हा

संजीवनी टुडे 24-08-2019 12:46:46

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां सिर्फ एक रात के लिए ही शादी होती है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां सिर्फ एक रात के लिए ही शादी होती है। इस शादी हेतु दुल्हन स्वयं अपनी पसंद के दुल्हे का चुनाव करती है। जानकारी के मुताबिक, यह अजीब रिवाज चीन की शिलिंग घाटी में निवास करने वाले लोग अदा करते हैं। 

sfgg

यह खबर भी पढ़े: यहां ससुराल नहीं जाती छोटी बेटी, करती है मां-बाप की सेवा

आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि लड़की दूल्हा अपने गांव या फिर इर्द-गिर्द के गांव से नहीं बल्कि घुमने आये हुए सैलानियों में से चुनती है। सबसे अजीब बात तो यह है कि केवल लडकियाँ ही नहीं उनके परिजन भी इस शादी को लेकर काफी उत्साहित दिखाई देते हैं।  

उस दिन घर को काफी अच्छे से सजाया जाता है तथा आंगन में डोली भी रखी जाती है। जब सैलानी घर पहुंचते हैं तो गाने-बजानें का भी कार्यक्रम किया जाता है। शादी का प्रारम्भ दुल्हन का बाप करता है, लड़की का बाप सर्वप्रथम उन्हें इस रश्म के बारे में बताता है, तत्पश्चात दुल्हन आती है। 

sfgg

दुल्हन अपने साथ लाल रंग का वस्त्र लेकर आती है, जिसे वह सैलानियों के ऊपर फेंकती है। जिस किसी भी शख्स के ऊपर वह लाल वस्त्र गिरता है, उसे दूल्हे की पोशाक धारण करवाई जाती है, तत्पश्चात लड़की और सैलानी का विवाह काफी धूम-धाम से किया जाता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

शादी होने के पश्चात यह नवविवाहित जोड़ा सिर्फ कुछ समय तक ही साथ रहता है। यदि दोनों की सहमती हुई तो दोनों एक दिन भी साथ रह सकते हैं, किन्तु तत्पश्चात साथ रहना असम्भव होता है। ये शादी शिलिंग घाटी की जनजाति संस्कृति को समझानें हेतु किया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended