संजीवनी टुडे

शख्स ने चूहों के लिए बना दिया अनोखा गांव, देखें तस्वीरें

संजीवनी टुडे 04-08-2019 16:30:56

आमतौर पर हमारे घरों में बहुत चूहे होते हैं एवं और हमारी सभी आवश्यकता की वस्तुओं को कुतरकर खराब कर देते हैं।


नई दिल्ली। आमतौर पर हमारे घरों में बहुत चूहे होते हैं एवं  और हमारी सभी आवश्यकता की वस्तुओं को कुतरकर खराब कर देते हैं। किन्तु एक आदमी ऐसा भी है, जिसने इन चूहों हेतु पूरा गांव ही बना डाला। चूहों के ऐसे अनोखे ग्राम की फोटोज इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। 

sgfg

नौकरी नहीं मिलने पर पत्नी से मांगे उधार पैसे, जीत डाले 27,86,67,600 रुपए

इसके साथ ही लोग उस व्यक्ति की प्रशंसा भी कर रहे हैं, जिसने ये कार्य किया है। जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में जीवन बिताने वाले इस शख्स का नाम साइमन डेल है जो पेशे से वाइल्डलािफ फोटोग्राफर है। उन्होंने अपने बगीचे में चूहों हेतु मिनी-विलेज बनाया है। 

ग्राम में चूहों हेतु छोटे-छोटे घर बनाए गए हैं, जिन्हें लकड़ियों, फूलों, पत्तों एवं पत्थरों की सहायता से तैयार किया गया है। इसके सिवा चूहों की सुख-सुविधा के मद्देनजर शख्स ने कुछ खास इंतजाम भी किए हैं। जिसमें उनके लिए छोटे डाइनिंग टेबल एवं उस पर भोजन की बेहतरीन व्यवस्था की है। 

sgfg

इसके साथ ही चूहों हेतु लॉन, टेबल पर फल, बोतल में ड्रिंक व छत को घांस-फूस से तैयार किया गया है। दरअसल, एक बार वो अपने बगीचे की साफ-सफाई कर रहे थे उस वक्त उन्हें काफी सारे चूहे घूमते हुए नजर आए, जिन पर प्रत्येक वक्त बिल्लियों का खतरा मंडराता रहता था। 

उन्होंने चूहों को बिल्लियों से बचाने हेतु ये कदम उठाया। आदमी ने पूर्व एक धब्बे से उनका घर बनाया। प्रारम्भ एक चूहे से की किन्तु  जब उनकी संख्या में वृद्धि होने लगी तो शख्स ने चूहों हेतु पूरा का पूरा गांव ही बसा डाला। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended