संजीवनी टुडे

क्याे लगता हैं यहां पैसाे का बजार, रह जाएगें वजह जानकर आप भी हैंरान

संजीवनी टुडे 19-03-2018 11:53:08

नई दिल्ली। अापने बाजारा में पैसे देकर अबतक सभी चीजे खरीदी हाेगी। बहुत सारे बाजार सजते देखा हाेगा लेकिन क्या कभी बल्कि पैसों का बाजार सजते हुए देखा हैं। जी हां, ये बात बिल्कुल सच हैं चलिए बताते हैं आपको इस खास बाजार के बारे में। उत्तरी अफ्रीका में अदन की खाड़ी के पास स्थित सोमालीलैंड की पूरी की पूरी अर्थव्यवस्था ही कैशलैस है। यह दुनिया का ऐसा देश है जिसकी आधी अर्थव्यवस्था केवल टूरिज्म पर टिकी हुई है।

 

यह देश 1991 में सोमालिया से अलग होकर नया देश बना था। अब तक किसी देश ने इसे मान्यता नहीं दी है। सोमालीलैंड की मुद्रा शिलिंग है, जिसकी किसी भी देश में कोई वैल्यू नहीं है। एक अमरीकी डॉलर के लिए  9 हजार शिलिंग के नोट देने होंगे। सोमालीलैंड की शिलिंग के 500 और 1000 के नोट चलन में हैं।  

 

सबसे खास यहां के बाजार है। क्योंकि यहां के बाजार में आपको फल और सब्जी कम बल्कि नोट ज्यादा बिकते नजर आएंगे। यहां का आधा इलाका बिल्कुल रेतीला है। जबकि बाकी हिस्सा अक्सर सूखे का शिकार रहता है। यहां से सबसे बड़ा निर्यात ऊंटों का होता है। आप को एक सिगरेट भी लेनी होगी, तो 500 या हजार का नोट चाहिए होगा। थैला भर सब्जी खरीदने के लिए झोला भरकर नोट ले जाने होंगे। अगर सोमालीलैंड कोई कीमती गहने खरीदना चाहता है तो गाड़ी में लादकर शिलिंग के नोट ले जाने होंगे। 

WATCH VIDEO

किसी भी चीज काे खरीदने के लिए नाेट ताे अासानी से ले जाना मुमकिन नहीं है। इसलिए यहां का अधिकतर कारोबार कैशलेस हो गया है। यहां टूरिज्म पर देश चलता है। इसके अलावा इस छोटे से देश में रोजगार एक बड़ी समस्या है। यहां पर लोग मछली पालन और छोटे-छोटे कामों में लगे हुए हैं।

sanjeevni app

More From interesting-news

Trending Now
Recommended