संजीवनी टुडे

इस 12 साल के लड़के की प्रतिभा जानकर आप रह जाएंगे दंग!

संजीवनी टुडे 17-07-2019 11:31:26

उत्तर प्रदेश में 12 वर्षीय मृगेंद्र राज ने धर्म और जीवनी जैसे विषयों पर अबतक कुल 135 किताबें लिख डाली है।


अयोध्या। आज हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, उत्तर प्रदेश में 12 वर्षीय मृगेंद्र राज ने धर्म और जीवनी जैसे विषयों पर अबतक कुल 135 किताबें लिख डाली है। इसमें राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी भी सम्मिलित है। 

gdsg

लड़के का बताना है कि उन्होंने 6 वर्ष की आयु से किताबें लिखनी शुरू की एवं उनकी पहली किताब कविताओं का एक संकलन थी। वो लेखक के तौर पर 'आज का अभिमन्यू' नाम का इस्तेमाल करते हैं और उनके नाम कुल 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। उन्होंने बताया, "मैंने रामायण के 51 किरदारों का विश्लेषण करके किताबें लिखी।

प्रत्येक किताब में लगभग 25 से 100 पन्ने हैं। मुझे यहां तक की लंदन में मौजूद वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ रिकार्ड्स से डॉक्टरेट हेतु प्रस्ताव भी प्राप्त हुआ।"

सुल्तानपुर मौजूद एक निजी स्कूल में पढ़ाने वाली उनकी माता का बताना है कि उनके लड़के ने बचपन में ही पढ़ने में रुचि दिखाई तथा उन्होंने अपने पुत्र को इसके लिए प्रोत्साहित भी  किया।

gdsg

लड़के के पिता राज्य के चीनी उद्योग व गन्ना विकास विभाग में काम करते हैं। लड़के का बताना है कि वो बड़े होकर एक लेखक ही बने रहना चाहते हैं और अलग-अलग विषयों पर ज्यादा से ज्यादा किताबें लिखना चाहते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended