संजीवनी टुडे

इस गांव में बच्चा पैदा करने पर मिलती है ऐसी सजा...

संजीवनी टुडे 08-06-2019 14:54:40

आपको बता दे की मध्य प्रदेश गुर्जरों के इस गाव में बच्चे पैदा करना मना है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 77 किलोमीटर दूर सांका जागीर ग्राम मौजूद है। गुर्जरों के इस ग्राम में बच्चे पैदा करना मना है। 

fdsfaf

यहां के लोगों का मानना है कि यदि यहा बच्चे पैदा किए गए तो इस ग्राम का श्याम मंदिर अपवित्र हो जाएगा। यहां की जनसंख्या लगभग 1200 लोगों की है। ग्राम में गुर्जरों का बाहुल्य है। इस ग्राम में न जाने कितने दशकों से किसी बच्चे ने जन्म नहीं लिया है। 

खबरों के मुताबिक, गांव के लोग ऐसा मानते हैं कि यदि गांव में बच्चे होंगे तो वहां का श्याम मंदिर अपवित्र हो जाएगा। यही वजह है कि इसमें कोई भी बच्चा जन्म नहीं लेता है। 

इसी मान्यता के चलते अनेक दशकों से इस ग्राम में किसी औरत का प्रसव नहीं हुआ है। जब भी किसी औरत की डिलीवरी होने वाली होती है तो उसे गांव से बाहर लेकर जाया जाता है। औरत की डिलीवरी या तो उसके मायके में या शहर के किसी अस्पताल में या फिर ग्राम के बाहर खेतों में ही होता है। 

fdsfaf
 
ग्राम के बड़े-बुजुर्ग बताते है कि अगर किसी बच्चे का जन्म गांव में होता है तो वह विकलांग हो जाएगा या फिर उस परिवार पर काफी सारी दिक्कतें आ जाएगी।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended