संजीवनी टुडे

भारत के इस राज्य में महिलाएं साड़ी के साथ नहीं पहनती हैं ब्लाउज, जानिए हैरान करने वाली वजह!

संजीवनी टुडे 18-02-2020 09:08:56

हमारे देश में कई तरह की परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। क्योंकि भारतीय संस्कति एक प्राचीन संस्कृति रही है। अक्सर महिलाओं की पौशाक साड़ी क साथ ब्लाउज़ पहना जाता है क्योंकि यह उन्हें एक अगल आकर्षक लुक देता है।


डेस्क। हमारे देश में कई तरह की परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। क्योंकि भारतीय संस्कति एक प्राचीन संस्कृति रही है। अक्सर महिलाओं की पौशाक साड़ी क साथ ब्लाउज़ पहना जाता है, क्योंकि यह उन्हें एक अगल आकर्षक लुक देता है। साथी शरीर के उपरी भाग को भी ठका रखता है। पर भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां महिलाएं साड़ी के साथ ब्लाउज़ नहीं पहनती हैं। इसके पीछे एक अगल ही कारण छुपा हुआ है। आईए जानते हैं..

lifestyle

दरअसल, भारत के छत्तीसगढ़ राज्य की आदिवासी औरतें बिना ब्लाउज के साड़ी पहनती हैं। यहां की प्रथा के अनुसार औरतों को ब्लाउज पहनने की इजाजत नहीं है। 

इस प्रथा के अंतर्गत महिलाएं ना तो खुद ब्लाउज धारण करती है और ना ही गांव की किसी और औरत  को इसे धारण करने देती हैं। किन्तु कुछ ही दिन पूर्व ऐसी खबरें आई थी कि यहां की कुछ लड़कियों ने ब्लाउज पहनना प्रारम्भ कर दिया है।

जिसके कारण से गांव के लोगों ने उन पर प्रथा की अवहेलना का आरोप भी लगाया था। आज भी यहां के पुराने लोग इस प्रथा को बचाने में लगे हुए है। बिना ब्लाउज साड़ी पहनने को 'गातीमार स्टाइल' बोला जाता है। यहां आज भी लोग इस प्रथा को निभाते चले आ रहे हैं। 

lifestyle

आदिवासी औरतों के मुताबिक बिना ब्लाउज के साड़ी पहनने पर काम करने में बहुत सुविधा रहती है। ऐसे खेत में काम करना और बोझ उठाना बहुत सरल हो जाता है। जबकि जंगली क्षेत्रों में औरतें गर्मी के कारण ब्लाउज पहनना पसंद नहीं करती। 

ये खबर भी पढ़े: मंगलवार, 18 फरवरी 2020: जानिए आज के शुभ मुहूर्त

ये खबर भी पढ़े: सिंह राशि वालों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended