संजीवनी टुडे

दुनिया के इन देशों में माहवारी या पीरियड से जुड़ी ये अजीब-गरीब मान्यताएं, जानकर आपकी भी कांप जाएगी रूह!

संजीवनी टुडे 19-06-2020 04:40:00

आज भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पीरियड्य यानि मासिक धर्म को लेकर महिलाएं खुल कर बात नहीं कर पातीं। माहवारी या पीरियड्स हर महिला के जीवन चक्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो एक नियत समय के बाद आते रहता है।


डेस्क। हमारे देश में ऐसे बहुत ही अजीब-गरीब मान्यताएं प्रचलित हैं, जिसे जानने के बाद हर कोई दंग रह जाता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसा ही बताने वाले हैं जिसे जानने के बाद यकीनना आप हैरान हो जाएंगे। आज भी ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां पीरियड्य यानि मासिक धर्म को लेकर महिलाएं खुल कर बात नहीं कर पातीं। माहवारी या पीरियड्स हर महिला के जीवन चक्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो एक नियत समय के बाद आते रहता है। इसक दर्द से हर महिला को गुजरना पड़ता हैं। हमारे देश में माहवारी को लेकर पिछले कुछ समय में लोगों की सोच बदल रही है। अब लोग खुलकर इस बारे में बात करने लगे हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है। आज भी कई देशों में इससे जुड़ी अनोखी मान्यताओं को बढ़ावा दिया जाता हैं। जानते हैं विभिन्न देशों में पीरियड्स के दौरान महिलाओं को किन मान्यताओं  से गुजरना पड़ता हैं। जानते हैं इसके बारे में।

periods

फ्रांस, ग्रीस और तुर्की: जानकारी के फ्रांस, ग्रीस और तुर्की में किसी लड़की को जब पहला पीरियड होता है तो उसे थप्पड़ मारा जाता है। इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि अगर पहली बार मासिक धर्म होने पर लड़की को थप्पड़ मारा जायेगा, तो उसके गालों पर हर वक्त लाली रहेगी, जिसकी वजह से वो हमेशा सुन्दर लगेगी। इजराइल में पीरियड्स को लेकर एक भ्रांति यह भी है कि अगर मासिक धर्म से गुज़र रही लड़की या औरत इस समय गरम पानी से नहाती है, तो उसे ज्यादा रक्तस्राव की समस्या होती है।

periods

नेपाल: इस देश में जब कोई औरत मासिक धर्म से गुजर रही होती है, तो उस समय वो अपने घर के अंदर नहीं रह सकती है। और मंदिर जाने की मनाही होती है। इस दौरान वो अशुद्ध मानी जाती हैं। इतना ही नहीं इस समय वो अपने परिवार के किसी सदस्य को छू भी नहीं सकती है, चाहे वो उसका बच्चा ही क्यों ना हो।

periods

भारत: पीरियड्स आने पर महिलाएं किचेन में नहीं जा सकती, खाना नहीं बना सकतीं, बड़े-बुजुर्गों को छू भी नहीं सकती, वो अचार नहीं छू सकती, मंदिर जाने और पूजा-पाठ करने की भी मनाही होती है।

फिलीपींस: यहां लड़कियों को जब पहली बार पीरियड्स आते हैं, तो वो उस खून से अपने चेहरे को धोती हैं। ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से चेहरा साफ होता है।

periods

साउथ अफ्रीका: यहां पहली बार पीरियड्स आने पर लड़कियों को सूर्यास्त तक चादर से सिर ढक कर रहना होता है।

अफगानिस्तान: यहां महिलाएं पीरियड्स के दौरान नहा नहीं सकती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान नहाने से वो बांझ हो जाएंगी।

periods

जापान:  जापान में जब किसी लड़की को पहला पीरियड होता है तब उसकी मां उसके लिए सेखियान नाम की डिश बनाती हैं। यह चिपचिपे चावल की एक डिश होता है जिसे रेड बीन्स डालकर बनाया जाता है। इस खाने को पूरा परिवार खाता है ताकि उन्हें पता चल जाए कि उनके घर की लड़की को माहवारी होना शुरू हो गई है।

periods

अमेरिका: अमेरिका में माना जाता है कि मासिक के दौरान महिला अशुद्ध होती है क्योंकि इस समय वह नहा नहीं सकती है। अगर कोई महिला पीरियड्स के समय पैड या कपड़े की बजाय टैम्पोन का प्रयोग करती है तो इससे उसका हाइमेन टूट जाती है और उसकी वर्जिनिटी खत्म हो सकती है। जब तक किसी लड़की को मासिक धर्म की शुरुआत ना हो जाए तब तक उसे अपने बालों को पर्म नहीं कराना चाहिए। भारत की तरह अमेरिका में भी माना जाता है कि अगर कोई लड़की पीरियड्स के दौरान या बाद में अचार बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को या बने हुए अचार को छूती है, तो वो खराब हो जाता है।  

यह खबर भी पढ़े: किसी औषधि से कम नहीं है आम की पत्तियां, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended