संजीवनी टुडे

पति की याद में पत्नी ने किया ये नेक काम, जानकर आप भी करेंगे सलाम

संजीवनी टुडे 16-06-2019 15:08:10

जेनेट येज्ञश्वरन नाम की औरत अकेले ही 73,000 पौधे लगा चुकी हैं।


नई दिल्ली। आज​ हम आपको एक ऐसी औरत के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस औरत की बात कर रहे है वो 68 वर्षीय जेनेट येज्ञश्वरन है जो बेंगलुरु से हैं। 

fdsf

उन्होंने 13 वर्ष पूर्व अपने पति की याद में पहला पौधा लगाया था, आज वो अकेले ही 73,000 पौधे लगा चुकी हैं। इनमें से कुछ वृक्ष भी बन चुके हैं। बता दें कि वर्ष 2005 में महिला के पति आरएस यज्ञेश्वरन की मृत्यु हो गई थी। इसी वक्त बेंगलुरु में डेवलपमेंट के नाम पर अनेक वृक्षों को काटा जा रहा था। 

औरत पर्यावरण हेतु कुछ करना चाहती थीं, तो उन्होंने पेड़ों को काटने के विरुद्ध आंदोलन चलाने कि जगह अकेले ही पौधे लगाने प्रारम्भ किए। इस काम की शुरुआत उन्होंने राजनेत यग्नेस्वरन चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना से की। 

किन्तु वक्त संग उनके साथ लोग जुड़ते गए और कारवां बनता गया। वो पौधरोपण हेतु कर्नाटक और तमिलनाडु भी गई। इस नेक काम की शुरुआत में अधिकतर पैसा उनकी जेब से लगा। किन्तु अब उनकी ये कोशिश बड़े पैमाने पर फैल चुकी है। 

लोग उन्हें पौधे लगाने हेतु दान दे रहे हैं। इतना ही नहीं, वो ऐसे क्षेत्र में भी कार्य कर रही हैं, जो प्राकृतिक आपदाओं से बर्बाद हो गए हैं। उनके इस प्रोजेक्ट का नाम ठेंगाजा है।

fdsf

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, महिला ने लैंडस्केप डिजाइनिंग की पढ़ाई की है। उन्हें इस वस्तु की काफी अच्छी जानकारी है कि किस क्षेत्र में पौधे लगाने चाहिए। साथ ही वो अब 75 हजार पौधे लगाने का रिकॉर्ड भी बनाने वाली है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From interesting-news

Trending Now
Recommended