संजीवनी टुडे

यहां बंदूक का लाइसेंस चाहिए तो करना होगा ये काम...

संजीवनी टुडे 04-06-2019 11:40:49

बंदूक के लाइसेंस के लिए कम से कम 10 पेड़ लगाने होंगे और उनकी देखभाल भी करनी होगी।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। दरअसल, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पर्यावरण संरक्षण में आम आदमी की भागेदारी में वृद्धि करने हेतु अभिनव नवाचार किया गया है। 

dfgsg

यहां अब जिसे भी बंदूक का लाइसेंस चाहिए, उसे कम से कम 10 वृक्ष लगाने होंगे एवं उनकी देखभाल भी करनी होगी।ग्वालियर-चंबल वो क्षेत्र है, जहां लोगों हेतु बंदूक स्टेटस सिंबल है। यही वजह है कि ग्वालियर में बंदूकों के अनेक हजार आवेदन लंबित हैं। यहां 30 हजार से ज्यादा लोगों के पास शस्त्र लाइसेंस हैं।

लोगों की बंदूक तथा रिवाल्वर के लाइसेंस की चाहत समक्ष आने पर जिलाधिकारी अनुराग चौधरी ने अभिवन नवाचार अपनाया एवं तय किया कि अब जो शख्स 10 वृक्ष लगाएगा और उसकी एक महीने तक देखरेख करेगा, उसे ही बंदूक का लाइसेंस प्रदान किया जाएगा। कुल मिलाकर लाइसेंस हेतु पेड़ लगाने की शर्त जरुरी कर दी गई है।

जिलाधिकारी चौधरी ने शनिवार को संवाददाताओं से बोला, "अब बंदूक का लाइसेंस चाहने वालों को अपने घर के इर्द-गिर्द 10 वृक्ष लगाने होंगे। उनकी देखरेख करनी होगी और एक महीने के पश्चात उन पेड़ों संग सेल्फी देनी होगी। इतना ही नहीं पौधा लगा है या नहीं तथा उसकी देखभाल हो रही है या नहीं, इसकी रिपोर्ट क्षेत्र के पटवारी को देनी पड़ेगी।" 

dfgsg

जिलाधिकारी ने उन लोगों हेतु विशेष इंतजाम किए हैं, जिनके घर के नजदीक वृक्ष लगाने के लिए जमीन नहीं है। प्रशासन ने इसके लिए स्थान चिन्हित कर दिए हैं एवं वहां जाकर वृक्ष लगाना होगा और उनकी देखरेख करनी होगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

पेट्रोल पंप पर भी लागू होगी शर्त
कलेक्टर चौधरी के मुताबिक, वो नए पेट्रोल पंप और स्टोन क्रशर स्थापित करने हेतु भी पौधारोपण को आवेदन का भाग बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों की ही वजह से प्रदूषण फैलता है। पौधे इस प्रदूषण के स्तर को घटाने में सहायता करेंगे।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From interesting-news

Trending Now
Recommended