संजीवनी टुडे

यदि आप भी रात को लाइट जलाकर लेते है नींद तो हो जाएं सतर्क, वरना...

संजीवनी टुडे 18-03-2019 11:23:59


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, यदि आप भी रात में लाइट जलाकर नींद लेते है तो ऐसा करना बंद कर देवे नहीं तो आपको बहुत नुकसान भुगतना पड़ सकता है। एक रिसर्च से ये बात साबित हुई है कि लाइट जलाकर नींद लेने से आपको गंभीर रोग हो सकते है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

hgh

हमारे शरीर का एक बायोलॉजिकल क्लॉक सूरज एवं चांद के प्रकाश से नियंत्रित होता रहता है जो कि कृत्रिम रोशनी की वजह से गड़बड़ा रहा है। अगर हम रात को नींद लेते वक्त लाइट जलाकर रखते हैं तो ये शरीर में कैंसर कोशिकाओं को सक्रीय करता है। 

एक अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है कि नींद के वक्त यदि प्रकाश हो तो ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका में 22% वृद्धि होती है। लाइट जलाकर नींद लेने से सोने में भी काफी बाधा का सामना करना पड़ता है। 

hgh

आपने स्वयं ये बात महसूस की होगी कि जब भी फोन या लैपटॉप की लाइट जलती है तो आपकी नींद खुद ही टूट जाती है। नींद लेते वक्त लाइट जलाकर रखना हमारे मूड पर तो प्रभाव  डालता है। साथ ही हमारे दिल को भी इससे नुकसान पहुंचता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इससे हृदय संबंधी रोग हमें धर दबोचता है। लाइट जलाकर रखने से हमारे ब्लडप्रेशर पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके सिवा ये हमारे मस्तिष्क को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

More From interesting-news

Trending Now
Recommended