संजीवनी टुडे

यहां छात्राओं ने बनाई 10 फीट लंबी 'तिरंगा राखी', दिया पर्यावरण को बचाने का संदेश

संजीवनी टुडे 16-08-2019 10:38:52

हिंदुस्तान को हमेशा से अलग-अलग प्रकार की सभ्यताओं वाला देश माना गया है।


महोबा। हिंदुस्तान को हमेशा से अलग-अलग प्रकार की सभ्यताओं वाला देश माना गया है। यहां सभी पर्व अपनी कुछ पारंपरिक मान्यताओं के हिसाब से मनाए जाते है। इन्ही पर्वों से यदि हम पर्यावरण को बचाने का संदेश दें तो ये हमारी आगामी पीढ़ियों हेतु एक वरदान की तरह साबित हो सकता है। 

gdfgfg

यह भी पढ़े:भगवान के दर्शन के लिए कतार में खड़ी औरत ने पैदा किया बच्चा

ऐसा ही संदेश यूपी के महोबा जिले में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं एवं शिक्षिकाओं ने मिलकर दिया है। जानकारी के मुताबिक, यूपी में महोबा में एक विद्यालय की शिक्षिकाओं तथा छात्राओं ने 10 फीट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी तैयार की है, जिसमें पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया है।

gdfgfg

कॉलेज की प्रधानाचार्या सरगम खरे ने बीते मंगलवार को कहा कि, "विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं छात्राओं ने मिलकर 10 फीट लंबी पर्यावरणीय तिरंगा राखी तैयार की है, जिसकी मदद से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है।"

उन्होंने बताया कि, "पेड़ हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी सुरक्षित नहीं रह पाएगा। ये तिरंगा राखी बुधवार को महोबा के आल्हा चौक पर खड़े सबसे वृद्ध पीपल के वृक्ष को बांधी गई।"

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

खरे ने आगे बताया कि, "इस राखी में अलग-अलग पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है एवं विशेष बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी तैयार की गई है। लोग पेड़ लगाना आसान समझते हैं, किन्तु उन्हें संरक्षित करना भी काफी आवश्यक है।"

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended