संजीवनी टुडे

यहां विवाह के लिए चुरानी पड़ती है दूसरों की बीवी, जानिए चौंकाने वाली वजह

संजीवनी टुडे 08-08-2019 16:01:47

हम सभी इस बात से अवगत हैं कि शादी के अलग-अलग स्थानों में विभिन्न रीति-रिवाज हैं।


नई दिल्ली। हम सभी इस बात से अवगत हैं कि शादी के अलग-अलग स्थानों में विभिन्न रीति-रिवाज हैं। अकेले हिंदुस्तान में सैकड़ों अनुष्ठान पाए जाते हैं। खबरों के मुताबिक, पश्चिम अफ्रीका में एक समुदाय है जहां अन्य पत्नी को विवाह करने हेतु चोरी करनी पड़ती है।

adff

यह भी पढ़ें: यहां लगता है सांपों का मेला, एक जगह एकत्रित होते है कई नर-मादा, जानें वजह

इस रिवाज की वजह से इस इलाके के लोग एक-दूसरे से शादी कर लेते हैं। जानकारी के मुताबिक, पश्चिम अफ्रीका के वोडाबा जनजाति के लोग एक-दूसरे की बीवियां चुरा सकते हैं। ऐसे विवाह इस समुदाय के लोगों हेतु जाने जाते है। यहां ये प्रथा कई सालों से चली आ रही है। 

बताया जाता है कि इस समुदाय के लोगों की शादी पहले परिवार के सदस्यों की अनुमति से होती है। किन्तु दूसरा विवाह करने का रिवाज काफी भिन्न है। 

adff

इस समाज में दूसरे विवाह हेतु किसी अन्य शख्स की बीवी को चोरी करना आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको दूसरा विवाह करने का अधिकार नहीं है। इस समुदाय में प्रत्येक वर्ष गेरेवोल फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

जिसमें बच्चों को उनके चेहरे पर सजाया एवं चित्रित किया जाता है। तत्पश्चात कार्यक्रम का आयोजन दूसरे की पत्नियों को आकर्षित करने हेतु विभिन्न नृत्य करने और करने हेतु किया जाता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended