संजीवनी टुडे

यहां शादी के बाद 3 दिन तक टॉयलेट नहीं जा सकते दूल्हा-दुल्हन!

संजीवनी टुडे 14-01-2020 03:30:00

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जहां शादी की एक रस्म बहुत ही अनोखी है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जहां शादी की एक रस्म बहुत ही अनोखी है। यहां दूल्हा-दुल्हन के टॉयलेट जाने पर बद्धता होती है। दरअसल, टॉयलेट न जाने की यह रस्म इंडोनेशिया में निभाई जाती है। इस रस्म का चलन टीडॉन्ग समुदाय में है। 

gfdg

यह खबर भी पढ़े:महिला को सर्जरी करवाना पड़ा महंगा, शरीर के इस अंग का हुआ ऐसा हाल...

इस बिरादरी के लोग इस नियम को काफी अहम समझते हैं, इसलिए वे इसे पूरी संजीदगी से अदा करते हैं। रिवाज की माने तो, दूल्हा-दुल्हन विवाह के बाद तीन दिन तक टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। यहां ऐसा करना अपशकुन समझा जाता है। 

स्थानीय समुदाय की माने तो, विवाह एक पवित्र समारोह है। टॉयलेट जाने से उनकी पवित्रता भंग होती है। इससे नव वर-वधू अपवित्र हो जाते हैं। समुदाय कीमाने तो, विवाह के शीघ्र पश्चात शौचालय जाने से नवविवाहित दंपत्ति का रिश्ता खतरे में पड़ सकता है।

gfdg

वहां उपस्थित बुराईयां उनमें आ सकती है, जिससे उनके रिश्तों में कटुता आ सकती है। अनेक बार तो संबंध टूटने की भी नौबात आ जाती है। इतना ही नहीं, दूल्हा-दुल्हन मे से किसी एक की जान जाने का भी खतरा रहता है। समुदाय के लोग इस रस्म का कड़ाई से पालन करते हैं। वे ध्यान रखते हैं कि इस रस्म के चलते नवदम्पति को कोई दिक्कत न हो पाए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended