संजीवनी टुडे

यूके में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी मरीज बनी गोल्ड फिश

संजीवनी टुडे 21-09-2019 12:03:26

इंग्लैंड के ब्रिस्टल मौजूद वेट्स वेटरनरी हॉस्पिटल को एक बहुत बड़ी उपलब्धि मिली हुई है उन्होनें मोली प्रजाति की एक छोटी सी गोल्ड फिश का एक कामयाब ऑपरेशन किया है।


नई दिल्ली। इंग्लैंड के ब्रिस्टल मौजूद वेट्स वेटरनरी हॉस्पिटल को एक बहुत बड़ी उपलब्धि मिली हुई है उन्होनें मोली प्रजाति की एक छोटी सी गोल्ड फिश का एक कामयाब ऑपरेशन किया है। बता दें कि मछली के पेट में ट्यूमर हो गया था। इसे ऑपरेशन के पश्चात निकाला गया। 

sdfgfgdg

यह खबर भी पढ़े:OMG: 72 साल की औरत ने जीती 300 मीटर रेस, पहले भी हासिल कर चुकी हैं कई मेडल और अवॉर्ड!

इसके साथ गोल्ड फिश यूनाइटेड किंगडम में सर्जरी कराने वाली सबसे छोटी रोगी बन गई है। मछली से उसके मालिक का कुछ ज्यादा ही लगाव था एवं इसी के चलते उसके ऑपरेशन पर 8912 रुपए खर्च हुए। कहा जाता है कि ये मछली उसके मालिक को उसके पड़ोसी ने कुछ सप्ताह पूर्व उपहार के तौर पर प्रदान की थी। 

थोड़े ही दिनों के पश्चात से मछली के पेट के निचले भाग में गांठ जैसा उभार दिखने लगा था। तत्पश्चात मालिक ने उसे डॉक्टर को दिखाया एवं अस्पताल में सर्जरी हेतु रजिस्ट्रेशन कराया। मछली का वजन मात्र एक ग्राम था। इतनी छोटी मछली का ऑपरेशन करना बहुत दिक्कत भरा काम था। 

किन्तु चिकित्सकों की कड़ मेहनत के चलते ऑपरेशन आखिरकार सफल हो गया। कहा जाता है कि मछली को सर्जरी से पूर्व एक कंटेनर में डाला गया। जब वो शांत हुई, तब उसे ऑपरेशन वाली जगह पर लाए। मछली के इर्द-गिर्द का कुछ भाग गीला रहे इसका इंतजाम किया। तत्पश्चात मुंह की नली लगाई गई। जिससे ट्यूमर को हटाकर बाहर निकाला गया। 

sdfgfgdg

ऑपरेशन के पश्चात मछली के पेट के भाग को वाटर प्रूफ पेस्ट से बंद कर दिया। थोड़ी देर मछली को फिर से ऑक्सीजन युक्त ताजे पानी में डाल दिया। इतना ही नहीं, सर्जरी के दिन ही उसे अस्पताल से छुट्टी प्रदान कर दी गई।"

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended