संजीवनी टुडे

हर सप्ताह शिव मंदिर पहुंचकर दर्जनों कौओं को भोजन कराता है ये शख्स

संजीवनी टुडे 17-06-2019 16:24:48

सुपौल में एक व्यक्ति ऐसा है जो हर सोमवार को एक शिव मंदिर पहुंचकर दर्ज़नों कौओं को भोजन कराता है।


सुपौल। आम तौर पर कौए की आवाज़ को आमलोग अच्छा नहीं मानते। कोई व्यक्ति इस पक्षी को पसंद नहीं करता, बल्कि इसके बारे में कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति किसी शुभ काम के लिए जा रहा हो और उसे कौए की आवाज़ सुनाई दे तो वह काम कभी नहीं बनता। लेकिन इससे इतर पक्षियों से प्रेम का एक अलग ही रूप नजर आता है। 

GDFG

सुपौल में एक व्यक्ति ऐसा है जो हर सोमवार को एक शिव मंदिर पहुंचकर दर्ज़नों कौओं को भोजन कराता है। उसकी एक आवाज पर दर्जनों कौए उसके पास चले आते हैं। चाहे पक्षियों का उस व्यक्ति से लगाव की बात हो या भोजन का स्वार्थ लेकिन दृश्य अकल्पनीय होता है और देखते ही देखते उसके इर्द गिर्द कौओंं का जमावड़ा लग जाता है। 

यह तस्वीर जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर अवस्थित बाबा तीलहेश्वर स्थान की है जहां भव्य शिव मंदिर है। इस मंदिर के सामने बड़ा सा पोखर और पोखर के चारों ओर विशालकाय पेड़ हैं। लोग दूर दराज से यहां भोले बाबा को जलाभिषेक करने आते हैं। यह सिलसिला दशकों से जारी है। लेकिन यहां एक दिलचस्प कहानी ,जो देखने लायक होती है वह है शिव भक्त दिनेश के पक्षियों से प्रेम और लगाव की।

GDFG

हर सोमवार को शिव भक्त दिनेश मंदिर पहुंच शिवलिंग की पूजा अर्चना और जलाभिषेक करते हैं और उसके बाद वे एक बड़ा सा थाल जिसमें अनाज- बिस्किट सहित अन्य सामग्री लेकर पोखर किनारे पक्षियों को बुलाते हैं और उसे चारा देते हैं। ये नजारा अद्भुत होता है। लोगों की भारी भीड़ और गहमा गहमी के बीच भी दिनेश की एक आवाज पर स्वभाव से सबसे चंचल माने जाने वाले पक्षी कौए दिनेश के इर्द गिर्द पहुंच जाते हैं और चारा चुग कर उड़ जाते हैं। 

लिहाजा ये कौतूहल का विषय भी बन गया है। दिनेश की मानेंं तो उसे पक्षियों से बड़ा प्रेम है इस कारण वे पक्षियों को खाना खिलाते हैं। उन्होंंने कहा कि भोले बाबा की कृपा ही है की उसकी एक आवाज पर पक्षी उसके पास आ जाते हैंं। इसमेंं भक्ति के साथ मन भी आनंदित होता है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From interesting-news

Trending Now
Recommended