संजीवनी टुडे

दो महिलाओं के गर्भ से हुआ बच्चे का जन्म, जानिए पूरी प्रक्रिया..!

संजीवनी टुडे 06-12-2019 01:30:00

कुछ ही दिन पहले एक ऐसा वाकया सामने आया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।


नई दिल्ली। कुछ ही दिन पहले एक ऐसा वाकया सामने आया है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल दो महिलाओं के गर्भ से बच्चा पैदा हुआ है। खबरों के मुताबिक, ये वाकया यूके में हुआ है जहां लेस्बियन कपल ने एक साथ एक ही बच्चे को अपने गर्भ में रखा। ब्रिटिश कपल जैस्मीन तथा डोना फ्रांसिस-स्मिथ का पूर्व बच्चा ओटिस 2 माह पूर्व पैदा। 

afff

यह खबर भी पढ़े:सांसद ने इस अनोखे अंदाज में किया प्रेमिका को प्रपोज जानकर चौंक जाएंगे आप

बच्चा इन वीवो नैचरल फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया के तहत पैदा हुआ। इस प्रक्रिया में अंडे को माता के शरी के भीतर ही प्रत्यारोपित किया जाता है कहीं बाहर से नहीं। इसके उलट इन वीट्रो फर्टिलाइजेशन में ये प्रक्रिया शरीर के बाहर होती है।एनावीवो प्रक्रिया की शुरुआत स्विस तकनीक कंपनी एनाकोवा ने की है तथा लंदन के एक क्लिनिक में इसे कामयाबीपूर्वक इस्तेमाल किया गया। 

इस प्रक्रिया के तहत अंडे को जैविक माता के शरीर में एक कैप्सूल की मदद से पहुंचाया गया जहां से माता के गर्भ में अंडा पहुंचा। माता के गर्भ में जब अंडा कामयाबीपूर्वक प्रत्यारोपित हो गया तो एक माता के शरी से उसे निकालकर दूसरी माता के गर्भ में डाला गया, जिसकी कोख से बच्चा पैदा हुआ है। 

नॉटिंगशर की निवासी डोना ने टेलिग्राफ से बताया कि लेस्बियन कपल के तौर पर इस गर्भावस्था से वो काफी प्रसन्न हैं। पेशे से डेंटल नर्स जैस्मीन के मुताबिक, हम दोनों ही बहुत प्रसन्न हैं कि पहली ही कोशिश में हमारी आईवीएफ प्रक्रिया पूरी तरह से कामयाब हो गई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended