संजीवनी टुडे

80 की उम्र में भी जवां नजर आती है यहां की औरतें, जानिए चौंकाने वाली सच्चाई

संजीवनी टुडे 25-06-2019 15:41:14

पाकिस्तान में एक ऐसी जगह भी मौजूद है, जहां की महिलाएं 80 साल की उम्र में भी महज 30-40 की नजर आती है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप चौंक जाएंगे। दरअसल, पाक में एक ऐसी जगह भी उपस्थित है, जहां की औरतें 80 साल की उम्र में भी महज 30-40 की दिखाई देती है।

gsdgg

विशेष बात तो ये है कि पाक की ये महिलाएं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला भी कही जाती हैं। एक तरफ जहां यहां की औरतें वृद्ध होने पर भी बहुत जवान नजर आती हैं, तो वहीं यहां के पुरुष 90 साल की उम्र में भी बाप बन सकते हैं। ये यहां के हुंजा समुदाय की ख़ास बात है।

ये समुदाय उत्तरी पाक की काराकोरम पहाड़ियों में मौजूद हुंजा घाटी में बसा हुआ है। बता दें कि, यहां के लोग औसतन 120 वर्ष तक जीवित रहते हैं और ये शरीर से बहुत खूबसूरत और अधिक उम्र के पश्चात भी बेहद जवान नजर आते हैं।

ये समुदाय इतना मशहूर है कि इस पर अनेक किताबें भी लिखी जा चुकी हैं, जिसमें 'द हेल्दी हुंजाज' और 'द लॉस्ट किंगडम ऑफ द हिमालयाज' आदि सम्मिलित है। 

जानकारी के अनुसार, इस समुदाय के लोग पाक के दूसरे समुदाय के लोगों से कहीं अधिक पढ़े-लिखे भी हैं और हुंजा घाटी में इनकी संख्या 85000 से भी ज्यादा हैं। ये बुरुशास्की भाषा बोलते है एवं इन्हें 'बुरुशो' भी बोला जाता है।

gsdgg

बता दें कि यहां के लोग दिन में केवल 2 बार ही भोजन का सेवन करते हैं। जिसमें पूर्व बार दोपहर में 12 बजे एवं अन्य बार रात को 8-9 बजे के लगभग ये भोजन करते हैं। बताया जाट हैं कि यहां के लोगों की जीवनशैली ही उनकी लम्बी जिंदगी का राज है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended