संजीवनी टुडे

आखिर होटल-रूम्स में क्‍यों बिछाई जाती है सिर्फ सफेद चादर, जानने के लिए यहां करें क्लिक

संजीवनी टुडे 24-02-2020 09:05:56

अक्सर आप ने भी कभी न कभी तो होटल में रूम बुक किया ही होगा। अगर नहीं भी किया हो तो भी होटल रूम तो देखा ही होगा। यदि आपने गौर किया होगा तो आजतक आपने दुनिया में चाहे जितने होटलों में देखा होगा चाहे वो महंगा हो या सस्‍ता सारे होटलों के कमरे में सफ़ेद चादर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है


डेस्क। अक्सर आप ने भी कभी न कभी तो होटल में रूम बुक किया ही होगा। अगर नहीं भी किया हो तो भी होटल रूम तो देखा ही होगा। यदि आपने गौर किया होगा तो आजतक आपने दुनिया में चाहे जितने होटलों में देखा होगा चाहे वो महंगा हो या सस्‍ता सारे होटलों के कमरे में सफ़ेद चादर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? अगर अभी तक इस बात पर ध्‍यान दिया होगा तो आपके मन में भी ये सवाल जरूर आता होगा। तो आज हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं। जानते हैं कि होटलों में सफेद चादर बिछाने के पिछे आखिर क्‍या होती है वजहें

news

दरअसल विशेषज्ञों का मानना है कि सफेद रंग शांति का प्रतीक है और ये बात भी है कि लोग जब कहीं घूमने बाहर जाते हैं तो उन्‍हें शांति व सुकून चाहिए होता है जो कि सफेद रंग के होने से फील होता है। हर व्यक्ति तनाव से मुक्ति पाने के लिए सफेद रंग की चादर को होटल के बैड पर बिछाया जाता है। ताकि वह सारी टेंशन को भूलकर अपने खूबसूरत ट्रिप को एंजॉय कर कर सकें। और अपनी छुट्टियों का पूरा मजा लें सकें। होटल के बैड पर बिछी चादर इसके लिए काफी महत्वपूर्ण है।

होटल-रूम्स में सफेद चादर बिछाने का कारण ये भी बताया जाता है कि सफ़ेद रंग देखने में काफ़ी साफ़ लगता है और ये रंग देखकर हर किसी को सुकून मिलता है वहीं ये भी बात सच है कि अगर सफेद रंग पर हल्‍का सा भी कुछ दाग लग जाए तो तुरंत पता चल जाता है और होटल के कर्मचारी को उसे आसानी से देख कर साफ़ करने में सुविधा होती है। वहीं व्‍यक्ति कहीं भी बाहर टूर पर सूकून के लिए ही जाता है इसलिए सफेद रंग के चादर का इस्‍तेमाल करना लाजमी है। मनोविशेषज्ञों का भी यही मानना है कि होटल का कमरा और बिस्तर जितने ज़्यादा साफ़-सुथरे होंगे, ग्राहक को उतना ही अच्छा महसूस होगा।

news

तीसरी वजह ये है कि जब आप होटल के कमरे में प्रवेश करते हैं तो आप चमकदार और साफ शीट्स देखकर आपको काफी राहत वाली फीलिंग आती है वहीं इसके अलावा होटल की गुणवत्ता देख कर मन को संतुष्टी मिलने के साथ-साथ आप इस पर गर्व महसूस करते हैं।

सफेद चादर बिछाने की वजह ये है कि बेड शीट से लेकर बॉथ टॉवल तक एक रंग की चीज़ें खरीदनी होती हैं। इसके साथ ही इसके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती और ये रूम सर्विस के लिए काफ़ी आसान होता है।

news

ये खबर भी पढ़े: सोमवार, 24 फरवरी 2020: जानिए आज के शुभ मुहूर्त

ये खबर भी पढ़े: 24 फरवरी 2020: जानिए आज का राशिफल

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended