संजीवनी टुडे

आखिर पेड़ पर उल्टा क्यों लटकते हैं चमगादड़, जानिए हैरान कर देने वाली वजह!

संजीवनी टुडे 19-03-2020 13:01:00

चमगादड़ आकाश में उड़ने वाला एक स्तनधारी प्राणी है जो कि पूरी तरह से निशाचर होते हैं और पेड़ों की डाली या अंधेरी गुफाओं में उल्टा लटके रहते हैं। चमगादड़ अक्सर पेड़ पर उलटे लटकते हैं।


डेस्क। चमगादड़ आकाश में उड़ने वाला एक स्तनधारी प्राणी है जो कि पूरी तरह से निशाचर होते हैं और पेड़ों की डाली या अंधेरी गुफाओं में उल्टा लटके रहते हैं। चमगादड़ अक्सर पेड़ पर उलटे लटकते हैं। यह सब जानते है लेकिन ये कोई नहीं  जानता कि ये पेड़ पर उल्टा क्यों लटकते हैं इसका कारण जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

news

उल्टा लटकते हैं चमगादड़:

-चमगादड़ उलटे लटकते हैं क्यों कि उल्टे लटके रहने से वे बड़ी आसानी से उड़ान भर सकते हैं। वहीँ इनके पंख उड़ने में इनका ज्यादा साथ नहीं देते है। यही कारण है कि ये दूसरे पक्षी की तरह ज़मीन से उड़ान नहीं भर सकते है।

news

इनके पीछे के पैर छोटे भी होते हैं और अविकसित भी जिसके कारण ये दौड़ने में गति नहीं पकड़ पाता है। ये अँधेरी गुफा में दिनभर आराम करते हैं और रात में अपने खाने की तलाश में निकलते हैं।

news

चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा टेक्सास में है, जहां करीब दो करोड़ चमगादड़ रहते हैं। यह छोटी सी छोटी हरकत को भी आसानी से सुन सकते हैं।

इनकी दिल की गति सोते समय 18 बार प्रति मिनट होती है। वहीँ जागते हुए इनके दिल की गति 880 तक पहुंच जाती है।

एक सवाल आपको परेशान करता होगा कि आखिर ये अपना संतुलन खोकर गिरते क्यों नहीं? जिसके पीछे की वजह ये है कि इनके पैरों की नसें इस तरह व्यवस्थित हैं कि उनका वजन ही इनके पंजों को मजबूती के साथ पकड़ने में मदद करता है।

ये खबर भी पढ़े: आखिर शादी की पहली रात को क्‍यों दिया जाता है दूल्‍हा- दुल्‍हन को दूध का गिलास

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended