संजीवनी टुडे

आखिर क्यों किसी की मौत पर या कब्र के ऊपर लिखा जाता हैं ये शब्द, जानकर आप भी...

संजीवनी टुडे 19-02-2020 11:49:22

आपने अक्सर सोशल मिडिया पर देखा होगा जी जब भी किसी इंसान के मरने की खबर पब्लिस होती है तो लोग उसके रिप्लाई में RIP शब्द का इस्तेमाल करते हैं यानी कि वह मरे हुए इंसान की आत्मा की शांति की कामना कर रहे हैं।


डेस्क। असर हम बोलचाल के लिए कई शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें से कुछ शब्द ऐसे भी होते हैं जिन्हें बोलने के लिए हम आसान शब्दों का इस्तेमाल करते हैं या Short Form का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही शब्द हैं RIP, आपने अक्सर सोशल मिडिया पर देखा होगा जी जब भी किसी इंसान के मरने की खबर पब्लिस होती है तो लोग उसके रिप्लाई में RIP शब्द का इस्तेमाल करते हैं यानी कि वह मरे हुए इंसान की आत्मा की शांति की कामना कर रहे हैं।

RIP

अगर इस शब्द को हिंदी में समझने की कोशिश करें तो Rest का मतलब होता है आराम और peace का मतलब होता है शांति, और अगर इन्हें एक साथ जोड़ दिया जाए तो इसे मिला कर बनता है Rest in peace यानी की आत्मा की शांति की कामना करते हुए कहा जाता है कि शांति में आराम करो।

RIP

हर रोज Ok, OMG, Hello जैसे शब्दों को हम बोलते हैं। इन्हीं में से एक शब्द है RIP। जब किसी इंसान की मौत हो जाती है और उनके मौत के बारे में जब सोशल मीडिया पर कई बातें शेयर की जाती है तो कमेंट सेक्शन में सभी यूजर्स RIP लिखते हैं। आपने भी शायद कभी न कभी ऐसा लिखा होगा, लेकिन क्या आपको इसका फुल फॉर्म पता है? शायद नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि RIP का मतलब क्या होता है? और यह शब्द कहां से आया है?

RIP

 RIP

सोशल मिडिया पर आपने किसी पेज या ग्रुप की पोस्ट पर देखा भी होगा की जब किसी व्यक्ति की मौत की खबर पब्लिश होती है तो लोग उसके नीचे कमेंट बॉक्स में RIP ( रिप ) लिखते है ।

दरअसल RIP का Full form होता है – REST IN PEACE इस शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है । आजकल की युवा पीढ़ी अपनी बातचीत को प्रभावशाली बनाने के लिए भी Rip इस्तेमाल करते दिखाई देते है।

RIP

RIP शब्द को बोलने या लिखने का तात्पर्य मरे हुए इंसान की आत्मा को शांति पहुंचाना होता है। इसके माध्यम से व्यक्ति ईश्वर से प्रार्थना करता है कि मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति प्रदान करें।

कभी-कभार डेड बॉडीज को दफनाने के समय उसकी समाधि के ऊपर RIP लिख देते हैं।  ईसाई धर्म मे जब किसी शख्स की मौत होती है तो उसको दफनाकर कब्र के ऊपर Rest In Peace लिखा जाता है वही से ये word लिया गया। आगे से जब भी आप किसी व्यक्ति को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तो आपको इसकी पूरी जानकारी होगी और आप दूसरों को भी इस बारे में बता सकेंगे। किसी चीज के बारे में पूरी तरह से जानना वाकई में अपने आप में बेहद अच्छा है।

RIP

ये खबर भी पढ़े: एक अनोखी रस्म: इस देश में दुल्हा-दुल्हन शादी करने के बाद तीन दिनों तक नहीं जा सकते हैं टॉयलेट!

ये खबर भी पढ़े: आप नहीं जानते होंगे आखिर क्यों होती है दवाइयों के पत्ते में खाली जगह, जानिए इसका राज!

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended