संजीवनी टुडे

एक अनोखी रस्म: इस देश में दुल्हा-दुल्हन शादी करने के बाद तीन दिनों तक नहीं जा सकते हैं टॉयलेट!

संजीवनी टुडे 19-02-2020 08:48:17

सभी नवविवाहित जोड़े की खुशहाली के लिए सभी तरह के नियमों पालन करते हैं।हर धर्म के लोग अपने नियमों का सख्ती से पालन करते हैं। क्योंकि उन्हें डर होता है कि अगर उन्होंने इन नियमों का पालन नहीं किया तो शादी के नये-नवेले जोड़े की जिंदगी पर आफत आ सकती है।


डेस्क। ये तो सब जानते ही होंगे की शादी में हर जगह अलग-अलग नियमों का पालन किया जाता है। सभी नवविवाहित जोड़े की खुशहाली के लिए सभी तरह के नियमों पालन करते हैं।हर धर्म के लोग अपने नियमों का सख्ती से पालन करते हैं। क्योंकि उन्हें डर होता है कि अगर उन्होंने इन नियमों का पालन नहीं किया तो शादी के नये-नवेले जोड़े की जिंदगी पर आफत आ सकती है। ये नियम उनके लिए भले ही जरुरी होता है। लेकिन दूसरे जगह और धर्म के लोगों को ऐसे नियम विचित्र नजर आते हैं। कुछ इसी तरह का एक नियम अभी चर्चा का केन्द्र बना हुआ है। इस नियम के अनुसार शादी करने के बाद तीन दिनों तक दुल्हा-दुल्हन टॉयलेट नहीं जा सकते हैं।

lifest

इस नियम को सुनकर आप कितने भी हैरत में आ जाएं, लेकिन इंडोनेशिया के इस अनोखी रस्म को वहां के लोग सख्ती से निभाते हैं। यह रस्म इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय में बहुत प्रचलित है। 

जानकारी के अनुसार आपको बता दे की इस रस्म के अनुसार दुल्हा-दुल्हन को तीन दिनों तक टॉयलेट जाने की पाबंदी है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि शादी एक पवित्र समारोह है और टॉयलेट जाने से इसकी पवित्रता भंग हो जाती है। टॉयलेट जाने से पवित्रता होती है नष्ट टीडॉन्ग समुदाय के लोगों का मानना है कि शादी एक पवित्र बंधन है। टॉयलेट जाने से शादी की पवित्रता नष्ट होगी और दुल्हा-दुल्हन अशुद्ध हो जाएंगे। साथ ही उन लोगों का मानना है कि टॉयलेट को बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं।

lifest

जिससे टॉयलेट में उनकी निगेटिव ऊर्जा रह जाती है। अगर नये-नवेले दुल्हा-दुल्हन टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो उनमें उन लोगों की निगेटिव ऊर्जा आ जाती है। इससे दुल्हा-दुल्हन के रिश्ते टूटने का खतरा रहता है। इतना ही नहीं, इसके कारण दुल्हा-दुल्हन की जान भी खतरे में आ सकती है।

खाने पीने पर भी लगाई जाती है पाबंदी दुल्हा-दुल्हन इस अपशकुन से बचे रहें। इसके लिए उन्हें तीन दिनों तक कम खाना दिया जाता है। इस प्रथा को मानने के लिए दुल्हा-दुल्हन को पानी भी कम पिलाया जाता है। जिससे उनकी इस रस्म में बाधा न आ पाए।

lifest

ये खबर भी पढ़े:  बुधवार, 19 फरवरी: जानिए आज के सोने-चांदी के भाव

ये खबर भी पढ़े:  19 फरवरी 2020: जानिए आज का राशिफल

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended