संजीवनी टुडे

अनोखा मंदिर, जिसकी दो धर्म के लोग करते हैं एक साथ पूजा!

संजीवनी टुडे 19-08-2019 16:57:59

हिमाचल प्रदेश के लाहौल एवं स्पीति जिले के त्रिलोकीनाथ गांव में मशहूर मंदिर है।


नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, हिमाचल प्रदेश के लाहौल एवं स्पीति जिले के त्रिलोकीनाथ गांव में मशहूर मंदिर है। जहां कई सालों से 2 धर्मों के लोग एक साथ पूजा-अर्चना करते हैं। त्रिलोकीनाथ मंदिर, 2760 मीटर की ऊंचाई पर त्रिलोकीनाथ ग्राम में सड़क के आखिरी में सफेद रंग का खूबसूरत मंदिर नजर आता है। यही नहीं, इस मंदिर को कैलाश तथा मानसरोवर के पश्चात सबसे पवित्र तीर्थ स्थान भी माना जाता है।

;k;k

यह खबर भी पढ़े: इस शख्स के कारनामे को देखकर आप रह जाएंगे हैरान!

भगवान शिव का हैं रूप
खबरों की माने तो, हिंदुओं में त्रिलोकनाथ देवता को भगवान शिव का रूप माना जाता है, जबकि बौद्ध इनकी पूजा आर्य अवलोकीतश्वर के रूप में करते हैं। हिंदू ऐसा मानते हैं कि इस मंदिर को पांडवों ने बनवाया था। बौद्धों के भरोसे की माने तो पद्मसंभव 8वीं शताब्दी में यहां पर आए थे एवं उन्होंने इसी स्थान पर पूजा की थी।

;k;k

इन रहस्यों से नहीं उठा पर्दा
स्थानीय लोगों की माने तो, इस मंदिर से जुड़े अनेक राज  बरकरार हैं, जिनसे कभी पर्दा नहीं उठ पाया। ऐसा ही एक प्रसिद्ध किस्सा कुल्लू के राजा से जुड़ा हुआ है। बताया जाता है कि वो ईश्वर इस प्रतिमा को अपने साथ ले जाना चाहते थे, हालांकि प्रतिमा इतनी भारी हो गई कि इसे उठाया ही नहीं जा सका। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

यहां पर 2 धर्म के लोग करते हैं साथ पूजा
बता दें कि इस मंदिर में 2 धर्मों के लोग एक साथ पूजा-अर्चना  करते हैं, किन्तु इस क्षेत्र हेतु यह हैरानी की बात नहीं है। लाहौल स्पीति व इसके साथ बसे किन्नौर जिले में दोनों धर्मों के लोग एक साथ बसते हैं। इतना ही नहीं, अधिकतर स्थानों पर लोग दोनों धर्मों को मानते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From interesting-news

Trending Now
Recommended