संजीवनी टुडे

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

संजीवनी टुडे 04-11-2017 09:14:46

Millions of pilgrims plunge into faith in Ganga on Kartik Purnima

नई दिल्ली। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आज राजधानी सहित प्रदेश भर में हजारों श्रद्धालु की भीड़ गंगा घाटों पर उमड़ पड़ी। ग्रह गोचरों के खास संयोग के बीच लोगों ने बड़ी श्रद्धा और भक्ति के साथ कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में स्नान किया। इस मौके पर मंदिरों में भी पूजा-अर्चना और दान पुण्य  करने वालों का तांता रहा। 

यह भी पढ़े: VIDEO : शाहपुरा हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई, कई लोग गंभीर रूप से घायल

धर्मनगरी हरिद्वार में मां गंगा के घाट पर जहां ब्रह्मूहर्त में ही श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।  वहीं बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में भी गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने श्रद्धा-भक्ति से स्नान किया। काशी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए विशेष तैयारियां की गई थी। 

वही पटना में रात में ही गंगा घाटों पर लोग पहुंचने लगे थे। पटना के कलेक्ट्रेट घाट कालीघाट, बंसी घाट आदि पर लोगों की भीड़ जुटी शुरू हो गई थी। सुबह होते ही लोगों ने गंगा में स्नान किया। गाय घाट, भद्र घाट, कंगन घाट, महावीर घाट, किलाघाट, कालीघाट, बंसी घाट कलेक्ट्रेट आदि घाटो पर आस्था का सैलाब उमड़ता दिखा। राजधानी के आस पास के इलाको से भी हजारो लोग गंगा स्नान को पहुंचे।
गंगा तट पर मेला सा दृश्य दिखा। इधर बाढ़ के उत्तरायणी गंगा नदी के किनारे स्थित सुप्रसिद्ध उमानाथ मंदिर घाट पर करीब 40000 लोगों ने पहुंचकर गंगा नदी में स्नान कर पूजा-अर्चना की। वही उमानाथ मंदिर में भगवान शंकर पर भी जल अर्पण कर श्रद्धालुओं ने दान किया।

पुराणों में उल्लेख है कि कार्तिक पूर्णिमा को धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष जैसे चारों पुरुषार्थों को देने वाला दिन माना गया है और स्वयं विष्णु ने ब्रह्मा को, ब्रह्मा ने नारद को और नारद ने महाराज पृथु को कार्तिक मास के दिन सर्वगुण सम्पन्न महात्म्य के रूप में बताया है। 

यह भी पढ़े: इस युवक की ट्रेफिक पुलिस ने जमकर की पिटाई, देखे वीडियो

आपको बता दें की पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था और तीनों लोकों को असुरों के प्रकोप से बचाया था। इस दिन के लिए ये भी मान्यता है कि सभी देव काशी आकर गंगा माता का पूजन करके दिवाली मनाते हैं। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From national

loading...
Trending Now
Recommended