संजीवनी टुडे

वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं, ये ऐप देगा जानकारी

संजीवनी टुडे 06-11-2017 16:48:35

Whether the waiting ticket will be confirmed this app will give info

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए अब रेलवे नई योजना तैयार कर रहा हैं। जी हाँ, आपको टिकट बुक करने से पहले ये पता चल जाए कि आपका टिकट कंफर्म होगा की नहीं। अक्सर ये होता हैं की हम ये जान नहीं पाते हैं की ट्रैन टिकट बुक होगा या नहीं। जानकारी के मुताबिक़, रेल मंत्रालय एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा हैै जो लोगों को यह पता लगाने में मदद करेगा की वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं।

यह भी पढ़े: VIDEO: देखिए, शशिकला कैसे घूम रही है जेल के अंदर!

इसके लिए पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग डेटा की मदद लिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केन्द्र (सीआरआईसी) रेलवे के लिए मिश्रित एप्लकेशन विकसित कर रहा है, जहां उपयोगकर्ता को रेलवे की वेबसाइट या ऐप पर टिकट बुक करते वक्त टिकट की पुष्टि होने की संभावना के बारे में पहले से ही बता दिया जाएगा। 

यह भी पढ़े: VIDEO: इस शख्स के करतब को देखकर आपके उड़ जाएंगे होश!

इससे यात्रियोंं का काफी मदद मिल सकती हैं। रेलवे के मुताबिक, सभी श्रेणियों में 10.5 लाख बर्थ लिए प्रतिदिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं। इसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने इसके लिए एक नया ऐप बनाने का निर्णय लिया। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस ऐप का लाने का आइडिया रेल मंत्री पीयूष गोयल का है। उनकी के विचारों पर रेलवे ने इस ऐप को लॉन्च करने का फैसला किया है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From business

loading...
Trending Now
Recommended