संजीवनी टुडे

ये है भारत का सबसे महंगा घर, जानिए इसकी खासियत!

संजीवनी टुडे 19-06-2017 17:34:09

This is India s most expensive home  know its specialty

नई दिल्ली। हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र है भारत का सबसे महंगा घर। मुंबई जैसे शहर में रहने के लिए जगह ढूंढ़ना ही एक बड़ी चुनौती होती है और भारत का सबसे महंगा घर भारत के बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी का है। ‘एंटिलिया’ नाम का यह घर विश्व में इसकी बिलकुल अलग ही पहचान है। फोर्ब्स के मुताबिक, इसे न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है।

 

कुछ साल पहले शीर्ष अरबपतियों के 20 घरों को स्थान दिया था फोर्ब्स ने अपनी वेबसाइट पर। पत्रिका में लिखा है की रिलायंस इंडस्ट्रीज व्यवसायी मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला यह घर 2010 में बनकर तैयार हुआ था ‘एंटिलिया’ धरती पर सबसे महंगा घर है और 400,000 वर्ग फुट में फैला। इस घर को वास्तु-शास्त्र को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

यह घर 27 मंजिला है जिसमें 168 कारों की मल्टी स्टोरेज पार्किंग सुविधा, कई स्विमिंग पूल, एक योग स्टूडियो है और इसकी कीमत एक से दो बिलियन डॉलर बताई जाती है। ‘एंटिलिया’ में 50 सीटों वाला फिल्म थिएटर भी है। हरा-भरा हैंगिंग गार्डन है इस घर में परिवार के लोगों के लिए एक बड़ा मंदिर भी बनाया गया है। 

लॉबी में नौ लिफ्ट, वाहन के रखरखाव की सुविधा, तीन हैलीपैड, स्पा और शानदार बॉलरूम हैं। मुंबई के जिस इलाके में ‘एंटिलिया’ को बनाया गया है वह विश्व के सबसे महंगे इलाकों में से एक है। इस घर के रखरखाव के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को रखा गया है। इस घर को बनाने में महंगे क्रिस्टल और संगमरमर का प्रयोग किया गया है जो बहुत ही दुर्लभ हैं।

More From interesting-news

loading...
Trending Now
Recommended