संजीवनी टुडे

पेट्रोल पंपों पर शनिवार से नहीं चलेंगे पुराने नोट, राजमागो’ पर लगेगा टोल

संजीवनी टुडे 01-12-2016 23:02:14

Petrol pumps will not run on the old notes from Saturday Rajmago take toll on

नई दिल्ली। सरकार ने पेट्रोल पंपों और हवाईअड्डों पर टिकट खरीद में पुराने 500 रपये के नोट के उपयोग पर शनिवार से रोक लगाने का फैसला किया है। वहीं राजमागो’ पर पुराने नोट में टोल के भुगतान के लिये मिली छूट भी कल समाप्त हो जाएगी। गड़बड़ी की रिपोर्ट के बीच यह निर्णय किया गया है। इससे पहले, तीनों जगहों पर पुराने नोटों के उपयोग की छूट 15 दिसंबर तक दी गयी थी।

राष्ट्रीय राजमागो’ पर सभी टोल प्लाजा में कार्ड स्वैप :पीओएस: मशीनें लगायी गयी हैं। इसके जरिये लोग अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान कर सकते हैं। हालांकि दो दिसंबर की मध्यरात्रि से 200 रपये से अधिक के टोल या फास्ट टैग की खरीद के लिये 500 रपये के उपयोग की अनुमति होगी।

सरकार ने पिछले सप्ताह जन-उपयोगी सेवाओं के बिल, पेट्रोल खरीदने, मोबाइल रिचार्ज, रेल टिकट और हवाईअड्डों पर हवाई टिकट खरीदने के लिये पुराने 500 रपये के उपयोग की छूट 15 दिसंबर तक देने की घोषणा की थी। हालांकि दो दिसंबर की मध्यरात्रि से हवाईअड्डों और पेट्रोल पंपों पर पुराने नोट के उपयोग की छूट वापस लेने का फैसला किया गया है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि मुद्रा का उत्पादन, उसे भेजने एवं वितरण की प्रक्रिया जारी है और धीरे-धीरे अधिक नकदी बैंकों में जा रही है। साथ ही डिजिटल भुगतान में भी उल्लेखनीय प्रगति हुई है और आने वाले दिनों में इसमें उल्लेखनीय सुधार की उम्मीद है।

पेट्रोल पंपों को छूट वाली सूची से हटाते हुए मंत्रालय ने कहा, ‘‘अब अर्थव्यवस्था के विभिन्न खंडों में डिजिटल लेन-देन का विकल्प बढ़ा है और यह पाया गया है कि तेल एवं गैस विपणन कंपनियां डिजिटल साधनों से भुगतान स्वीकार करने को बेहतर रूप से तैयार हैं।’’ मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि एलपीजी की आपूर्ति छूट श्रेणी में बनी रहेगी और इसका भुगतान पुराने 500 रपये के नोट में किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े: नोटबंदी से परेशान व्यक्ति ने मुंडवाया सिर, जला दिए 23000

यह भी पढ़े: 300 मेहमानों के बीच पसंद नही आया सांभर तो तोड़ दी शादी

यह भी पढ़े: नन्ही सी जान को नया जीवन दिया सलमान ने, इलाज के लिए दिए 1 करोड़

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended