संजीवनी टुडे

आगामी वर्षो में इंसानों की जगह नौकरी पर होंगे ROBOT!

संजीवनी टुडे 13-08-2017 14:44:15

वॉशिंगटन। आगामी थोड़े सालों में रोबॉट इतने सस्ते और कामकाज में प्रवीण हो जाएंगे कि उन्हें बहुत ही जल्दी बड़ी शीघ्रता से इंसानों के स्थान पर उन्हें काम पर लगाया जाएगा। इससे लेबर कॉस्ट्स में 16 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी। 2025 तक विश्व के टॉप 25 एक्सपोर्ट नेशंस में इंडस्ट्रियल रोबॉट्स की संख्या में सालाना 10 प्रतिशत तक का फायदा होगा। 

 

यह बात बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रूप की खबर द शिफ्टिंग इकनॉमिक्स ऑफ ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग में बताई गई  है। अभी सालाना ग्रोथ रेट करीब 2 से 3 प्रतिशत का है। रोबॉटिक वर्कर्स की बहुतायत इतनी होगी कि केवल अमेरिका में ही लेबर कॉस्ट में 22 प्रतिशत तक की कटौती हो जाएगी। साउथ कोरिया में यह आंकडा 33 और जापान में 25 प्रतिशत हो जाएगा।

यह भी पढ़े: PICS: इस अनोखे होटल के बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रूप के सीनियर पार्टनर हैरल्ड एल. सरकिन बताते हैं, विश्वभर में ही लेबर कॉस्ट बढ रही है और ऐसे में मैन्युफैक्चरर प्रति वर्कर अपना आउटपुट बढाने के लिए तेजी से निर्णय ले रहे हैं। यह कांटेस्ट में रहने के लिए आवश्य है। कंपनियां जान रही हैं कि रोबॉटिक्स तथा दूसरी मेनुफेक्चरिंग टेक्नॉलजीज में इतने प्रमोशन किए जा चके है कि इनके दम पर प्रॉडक्टिविटी को बहुत ही अच्छा किया जा सकता है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From interesting-news

Trending Now
Recommended