संजीवनी टुडे

तर्क ! इन कारणों को वजह से बढ़ रहा लड़कियों का बलात्कार ...पढ़िए जरा

संजीवनी टुडे 07-11-2016 23:24:11


नई दिल्ली। देश में रोज रेप के मामले बढ़ते ही जा रहे है, ऐसा लग रहा है जैसे लड़कियों का इस देश में सुरक्षित घूमना तो बिलकुल खत्म सा हो गया है। हर नया मामला एक बार फिर यह सवाल खड़ा कर देता है कि आखिर क्यों होते हैं बलात्कार...


छोटे कपडे,लडकिया की फैशन 


लड़कियों के छोटे कपडे: इस आधुनिक युग में लडकिया फैशन की और अग्रसर हो रही है। लड़कियों के छोटे कपडे बलात्कार का प्रमुख कारण बताया गया है इनके कपड़ों पर ही नहीं, कई लोगों ने मेकअप पर भी सवाल उठाया कि आखिर लड़कियां इसके जरिए करना क्या चाहती हैं। कुछ लोगों ने महिलाओं की तुलना वस्तुओं से करते हुए कहा है कि जैसे "खाने को देख कर भूख लगती है, बिस्तर को देख कर नींद आती है, कार को देख कर उसे खरीदने का मन करता है" वैसा ही छोटे कपड़े देख कर भी होता है।

फिल्मों की अश्लीलता: भड़काऊ विज्ञापन,


फिल्मों में परोसी जा रही अश्लीलता ने भी बलात्कार जैसी घिनोनी हरकतों को बढ़ावा दिया है।ये सीधे मानसिकता को प्रभावित करती है।"ब्लू फिल्म और भारतीय फिल्मों में अश्लीलता, लड़कियों के कम और बोल्ड कपड़े पहनने के ही कारण भी बलात्कारों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।


संस्कार


यह मां बाप के बच्चों को संस्कार देने पर निर्भर करता है।जो बच्चे संस्कारी होते है, उनके लिए छोटे कपड़ों की तो क्या अगर कोई लड़की निर्वस्त्र भी कहीं मिल जाती है, तो वे अपने कपड़ों से उसे ढक देगे। इस सोच को बदलने के लिए भारतीय स्कूली शिक्षा में ही यह सोच परिवर्तित की जा सकती है, जो शुरू से ही बच्चों को ऐसे शिक्षित करें जिससे यह समस्या ही ना हो और नारी का सम्मान करना सिखाया जाए। इसमें माता पिता का सबसे अहम रोल होगा।

यह भी पढ़े : राजस्थान: जयपुर के गांधीनगर रेल्वे स्टेशन पर मिला खून सना बैग, लाश होने की आशंका!!

यह भी पढ़े : संबंधों की दांस्ता ! शादी के 3 साल बाद ही ससुर बनाने लगा बहु से अवैध सम्बन्ध ... फिर परेशान बहु ने

यह भी पढ़े : बलात्कारी महिला ! पहले अपने कपडे उतारे फिर लड़के से बोली क्या देख रहा है जल्दी कर... मैं और कुछ नही जानता

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended