संजीवनी टुडे

बिना नंबर बदले पाएं Reliance Jio सिम

संजीवनी टुडे 29-11-2016 08:52:11

Get the numbers without changing SIM Jio

नई दिल्ली। रिलायंस जिओ के वेलकम ऑफ़र में अब केवल एक ही महीना बचा है, लेकिन मार्च तक बढ़ाए जाने की ख़बरें भी आम हैं। अभी भी लोगों को Jio का सिम लेने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपना पुराना नंबर बिना बदले जियो का सिम लेना चाहते हैं। यह नया सिम लेने से ज्यादा आसान भी है। 

आप इस तरह अपना नंबर जियो में पोर्ट करा सकते हैं - 

अगर आप अपना नंबर जियो में पोर्ट करना चाहते हैं तो आपके बाकी सर्विस प्रोवाइडर की तरह ही यहां भी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की सुविधा का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर से पोर्ट की रिक्वेस्ट ऑपरेटर को भेजनी होगी। इसके लिए आपको अपने फोन में < Port > < space> < mobile number > टाइप करना होगा और इसे 1900 पर भेज देना होगा। यह करने के बाद आपको एक यूनिक पोर्ट कोड (UPC) का एसएमएस मिलेगा। यह कोड सिर्फ 15 दिनों के लिए वैलिड होता है। इसके मिलने के बाद आप अपने फोन नंबर को रिलायंस के नंबर में बदल सकते हैं।

पोर्ट की रिक्वेस्ट भेजने के बाद आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। आप किसी भी रिलायंस मोबाइल स्टोर/रिलायंस वर्ल्ड या रिटेलर से संपर्क करें। वह आपको एक फॉर्म भरने के लिए देगा और आपके कुछ डॉक्युमेंट्स जमा कराने को कहेगा। सारी वेरिफिकेशन होने के बाद रिलायंस आपको सिम कार्ड जारी कर देगा। सिम मिलने के 5 दिन बाद तक आप अपने वर्तमान ऑपरेटर की ही सुविधाएं इस्तेमाल करेंगे। छठे दिन आप अपने पुराने ऑपरेटर का सिम हटाकर रिलायंस जियो का सिम लगा सकते हैं। अब आप अपने पुराने नंबर के साथ रिलायंस जियो की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

रिलायंस जियो वेलकम ऑफर के तहत यूजर्स को कंपनी 90 दिनों तक फ्री डेटा, फ्री कॉलिंग और फ्री एसएमएस की सुविधा दे रही है। इस सिम कार्ड में 3 महीने के लिए अनलिमिटेड 4G डाटा मिलेगा। कंपनी ने इस 4G सिम के लिए कुछ शर्ते रखी हैं। सबसे पहली शर्त तो यही है कि यह सिम उन लोगों को दी जाएगी जिनके पास 4G  कनेक्टिवीटी का मोबाइल फोन है। साथ ही इस सिम को हासिल करने के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र का होना भी जरूरी है। इस 4जी सिम को यूजर्स रिलायंस डिजिटल और एक्सप्रेस मिनी स्टोर में जाकर ले सकते है

रिलायंस की यह सिम केवल कुछ ब्रांड के स्मार्टफोन पर ही मिल रहा है जिनमें सैमसंग, पैनासोनिक, एलजी, आसुस, माइक्रोमैक्स, अल्काटेल, टीसीएल और रिलायंस रिटेल के ब्रांड लाइफ स्मार्टफोन के 4जी मोबाइल फोन शामिल हैं। पहले यह सिम सिर्फ लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन्स के साथ फ्री में उपलब्ध था लेकिन अब कंपनी ने सैमसंग, पैनासोनिक, एलजी, आसुस, माइक्रोमैक्स, अल्काटेल और टीसीएल के 4जी स्मार्टफोन्स के साथ इस सिम को फ्री में देना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े :बड़े भाई को हुआ छोटी बहन से प्यार, पिता ने करा दी सगाई!

यह भी पढ़े :शादी में दूल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है मेहंदी? जाने वजह

यह भी पढ़े :जाने, दांतों की सेहत आपकी SEX LIFE को कर सकती है खराब! 

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From business

loading...
Trending Now