संजीवनी टुडे

दुनिया के 4 ऐसे एयरपोर्ट, जहां विमान को लैंड करना माना जाता है सबसे खतरनाक!

संजीवनी टुडे 14-12-2020 13:31:13

एक वक्त ऐसा था जब हम हवा में उड़ने की केवल कल्पना ही करते थे।


नई दिल्ली। एक वक्त ऐसा था जब हम हवा में उड़ने की केवल कल्पना ही करते थे। परन्तु हवाई जहाज के आविष्कार से हमारी कल्पना हकीकत में बदल गई। हवाई जहाज के आविष्कार से ना केवल विश्व काफी छोटा लगने लगा बल्कि एक देश से दूसरे देश जाना भी संभव हो पाया है। दरअसल, आज हम आपको विश्व में कई ऐसे एयरपोर्ट के बारे में जानकारी देंगे जो नजर आने खूबसूरत के साथ-साथ काफी खतरनाक भी हैं। 

नीदरलैंड का सबा एयरपोर्ट

Dangerous Airports

ये एयरपोर्ट सबा नाम के टापू पर बना है। सबा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे विश्व का सबसे छोटा रनवे है, जिसकी लंबाई सिर्फ 400 मीटर है। ये एयरपोर्ट पहाड़ तथा समुद्र के मध्य बना हुआ है। 

नेपाल का लुकला एयरपोर्ट

Dangerous Airports

ये एयरपोर्ट समुद्र तल से 9334 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इस एयरपोर्ट के रनवे पर उतरने हेतु पायलटों को पहाड़ की तरफ बढ़ना होता है। इस रनवे के आखिरी छोड़ पर 600 मीटर की खाई है। 

सेंट मार्टिन टापू का प्रिंसेज जुलियाना एयरपोर्ट

Dangerous Airports

ये टापू भी काफी खतरनाक माना जाता है। इस एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर समुद्र तट है जहां लोग एकत्रित होते हैं। ऐसे में इस एयरपोर्ट से निकला विमान उन लोगों के काफी पास से गुज़रता है। 

पुर्तगाल का मदीना एयरपोर्ट

Dangerous Airports

बता दें कि ये एयरपोर्ट भी विश्व का सबसे खतरनाक एयरपोर्ट्स में से एक है। इस एयरपोर्ट पर विमान को लैंड करते वक्त विमान को एक ओर मोड़ना पड़ता है ताकि पहाड़ से ना टकरा पाए। 

यह खबर भी पढ़े: सुरक्षित भविष्य के लिए ऊर्जा संरक्षण का लें संकल्प : केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended