संजीवनी टुडे

भारत में मौजूद इस किले के निर्माण में लगे थे 22 साल, रहस्य जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

संजीवनी टुडे 18-05-2020 13:12:02

भारत में कई प्राचीन क़िले है। उसमे से एक महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मुरुड जंजीरा में स्थित यह किला सिद्दी राजवंश के महान शासन का एक मजबूत प्रमाण है। इस किले को मुरुद जंजीरा के नाम से जाना जाता है।


डेस्क। भारत में कई प्राचीन क़िले है। उसमे से एक महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मुरुड जंजीरा में स्थित यह किला सिद्दी राजवंश के महान शासन का एक मजबूत प्रमाण है। इस किले को मुरुद जंजीरा के नाम से जाना जाता है। यह भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र किला हैं, जो की कभी भी जीता नही जा सका था। यह किला 350 वर्ष पुराना है।  ऐसा कहा जाता है की यह एकमात्र ऐसा किला है जिस पर कभी विजय नहीं मिली। समुद्र के तल से 90 फीट की ऊंचाई पर, समुद्र के बीच में ये किला बना है।

Janjira Fort

स्‍थानीय लोग इसे अजेय किला कहते हैं, जिसका शाब्दिक अर्थ अजेय होता है। माना जाता है कि यह किला पंच पीर पंजातन शाह बांडया बाबा के संरक्षण में है। कहा जाता है कि इस किले के निर्माण में 22 साल लगे थे। यह किला 22 एकड़ में फैला हुआ है। और इसमें 22 सुरक्षा चौकियां भी हैं। इसकी नींव 20 फीट गहरी है। इस किले में शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं। यह किला सिद्दी जौहर द्वारा बनवाया गया था।

Janjira Fort

इस किले में मीठे पानी की एक झील है। समुद्र के खारे पानी के बीच होने के बावजूद इसमें मीठा पानी आता है। यह मीठा पानी कहां से आता है इस बात का रहस्य आज भी किसी को पता नहीं चला है। रहस्य आज भी कायम है। इसमें शाह बाबा का एक मकबरा भी है। यह किला समुद्र तल से 90 फीट ऊंचा है।

Janjira Fort

यह खबर भी पढ़े: रत्नों में हीरा और सब्जियों में खीरा, जानिए इसके चमत्कारिक गुण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Source: Sanjeevnitoday.com

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From interesting-news

Trending Now
Recommended